महतारी वंदन योजनांतर्गत बैंक खातों का जल्द कराएं आधार लिंक: कलेक्टर विजय

0
116
  •  समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश
    जगदलपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने महतारी वंदन योजनांतर्गत जो बैंक खाते आधार लिंक नहीं हुए हैं, उन  खातों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर विजय मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभा कक्ष में समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को यह हिदायत दी। बैठक में कलेक्टर ने महतारी वंदन योजना के ऑनलाइन आवेदनों के गलत एंट्री करवाने के लिए एक पंचायत सचिव को स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने जन चौपाल, जन शिकायत और समय-सीमा के प्रकरण पर विभागवार समीक्षा कर निराकरण के निर्देश दिए।कलेक्टर ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के भौतिक सत्यापन में कम पाई गई सामग्री की वसूली में राशि जमा नहीं करने वालों के खिलाफ सभी एसडीएम कुर्की की कार्रवाई करें। उन्होंने नवीन एसडीएम एवं तहसील कार्यालय भवन निर्माण की प्रगति की समीक्षा कर जल्द निर्माण कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत केवाईसी का विकासखंड वार समीक्षा करते हुए किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विभाग के लक्ष्य के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए।

केसीसी के तहत आधार सीडिंग का भी निरीक्षण करने के लिए कहा गया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर बैंकिंग सुविधा देने वाले बैंक सखी और बैंक मित्र का अभिनंदन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत आवेदनों के संकलन, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजनांतर्गत स्वीकृत कार्य की भी समीक्षा की। विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान रामलला दर्शन योजना के लिए लक्षित व्यक्तियों का चिन्हांकन करने, उपार्जन केंद्रों से धान का उठाव, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत न्योता भोजन कार्यक्रम, आगंनबाडी केंद्रों में किचन सह भंडारण के निर्माण में मानकों के पालन, आगंनबाडी केंद्र में एलपीजी गैस की उपलब्धता, बच्चों का जाति प्रमाण पत्र के कार्य की प्रगति,आधार सीडिंग का की विस्तृत जानकारी ली और कमियों को दूर करने की हिदायत दी। जलजीवन मिशन फेस-2 में क्रेडा के अंतर्गत स्थापित सोलर ड्यूल पंपों की स्थापना, जलजीवन मिशन के विकासखंड वार कार्य की प्रगति, बीआईजीएस अंतर्गत स्वीकृत निमार्ण कार्य,शहरी क्षेत्र में सिकलसेल परीक्षण को बढ़ाने,सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार अभियान, खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता,अपर कलेक्टर सीपी बघेल, नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर यूथ एक्टिविटी (दाया सोसायटी) का गठन किया गया। जो जिला बस्तर में बाल व युवाओं के बहुआयामी सर्वांगीण विकास जैसे उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, नशामुक्ति मूलभूत शिक्षा, उच्च व तकनीकी शिक्षा, पोषण युवा सशक्तिकरण, राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल-कूद, पर्यटन, पर्यावरण, संस्कृति-लोककला आदि के विकास, स्वरोजगार, कौशल विकास रोजगार, आजीविका, कृषि उद्यानिकी टूरिज्म जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करेगी। योजना के सफल कार्यान्वयन हेतु सलाहकार समिति, तकनीकी सहयोग समूह एवं मॉनिटरिंग व सपोर्टिव सुपरविजन समिति का गठन किया गया।