सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए आठ नक्सली, भारी मात्रा में विदेशी हथियार मिले

0
30
  • बीजापुर के कोरचोली में सुबह से चली मुठभेड़
  •  सभी 8 नक्सलियों के शव मुठभेड़ स्थल से बरामद
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर मंगलवार 2 अप्रैल की सुबह की पहली किरण पुलिस और सुरक्षा बलों के लिए मंगलकारी और नक्सलियों के लिए अशुभ साबित हुई। वहीं शासन के लिए एक चिंताजनक खबर भी सामने आई है। मंगलवार सुबह बीजापुर जिले के जंगल में हुई मुठभेड़ में नौ नक्सली हलाक हो गए हैं। वहीं कई नक्सलियों के घायल होने की खबर है। मौके से भारी मात्रा में स्वचलित विदेशी हथियारों समेत गोला बारूद और नक्सल सामग्री बरामद की गई है।
    यह मुठभेड़ मंगलवार को सुबह 6 बजे बस्तर संभाग के बीजापुर जिले के कोरचोली के जंगल में शुरू हुई थी। बताया गया है कि डीआरजी, सीआरपीफ कोबरा बटालियन और बस्तर बटालियन के जवानों के साथ मुठभेड़ अब भी जारी है। 1 अप्रैल की रात को जिला बीजापुर के थाना गंगालूर क्षेत्र में डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा एवं सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी सर्चिंग हेतु रवाना हुई थी। अभियान के दौरान 2 अप्रैल को प्रातः लगभग 6 बजे ग्राम लेंड्रा के जंगल में पुलिस पार्टी और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से भीषण फायरिंग होती रही। बताते हैं कि नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए बीजीएल से ग्रेनेड भी दागे और ऑटोमेटिक विदेशी हथियारों से जमकर गोलीबारी की, लेकिन उनकी मंशा पूरी नहीं हो पाई। सुबह पहले चार नक्सलियों के शव और 1 एलएमजी आटोमेटिक हथियार, ग्रेनेड लांचर्स बीजीएल, भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद एवं दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद होने की खबर आई। इसके बाद जैसे जैसे दिन चढ़ता गया नक्सलियों के और शव एवं हथियार मिलने की खबर आती गई। दोपहर तक नक्सलियों के नौ शव बरामद किए जा चुके थे और बरामद हथियारों का आंकड़ा भी बढ़ गया। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की प्रबल संभावना है। क्षेत्र में सर्चिंग अभियान जारी है ।

विदेशी हथियार चिंता की बात
इस मुठभेड़ को लेकर छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा का बयान भी आ गया है। शर्मा ने कहा है कि सर्चिंग जारी है।आठ नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। विदेशी हथियार मिला है। इस तरीके के हथियार का उनके पास होना चिंता का विषय है। नक्सली आखिर करना क्या चाहते हैं? वे आखिर किस बात की कोशिश में लगे हैं? सोचनीय विषय है समाज के बीच से ही कोई इस तरीके का काम करता है।

सुकमा में एक मारा गया
सुकमा जिले के टेटमड़गु इलाके में भी सोमवार को जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई थी, जिसमें एक नक्सली मारा गया था। सर्चिंग पर निकले डीआरजी व कोबरा 208वीं व 204वीं बटालियन के जवानों और नक्सलियों के बीच यह मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ में एक माओवादी के मारे जाने की खबर आई है मौक़े से हथियार व भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद होने की भी खबर है। एसपी किरण चव्हाण ने मुठभेड़ की पुष्टि की है।