पंडरिया विधायक भावना बोहरा की पार्टी के प्रति अद्भुत समर्पण भावना

0
17
  • तपती धूप, खाली पेट, निर्जला व्रत और नंगे पैर गली गली चुनाव प्रचार
  • भाजपा विधायक भावना की तपस्या से लोग खुश

पंडरिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह देश के लिए तपस्या कर रहे हैं, उसी तरह पंडरिया क्षेत्र की भाजपा विधायक भावना बोहरा भी पार्टी हित में लगातार तपस्या कर रही हैं। वे तपती धूप में खाली पेट और निर्जला एवं नंगे पैर रहकर गांव गांव तथा गली गली में घूम घूमकर राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र भाजपा प्रत्याशी संतोष पाण्डेय के लिए लोगों से मतदान की अपील कर रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित भावना बोहरा पहली बार पंडरिया सीट से विधायक चुनकर आई हैं, लेकिन उनकी कार्यशैली किसी मंजे हुए जनप्रतिनिधि की तरह है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर नवरात्रि में निर्जला व्रत रखते हैं। उन्हीं के नक्शे कदम पर चलते हुए भावना बोहरा भी नवरात्रि में निर्जला व्रत रखती हैं। अन्न का एक दाना और बूंद भर पानी भी वे ग्रहण नहीं करतीं। और तो और उन्होंने नौ दिनों के लिए चप्पल जूती तक का भी त्याग कर दिया है। इतनी भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में भी भावना बोहरा नंगे पैर चलती हैं। जब धरती आग की तरह गर्म हो जाती है तब भी भावना बोहरा अपने शरीर और पैरों की परवाह न करते हुए पार्टी के लिए खुद को खपा दिया है। वे रोज करीब दो दर्जन गांवों में पहुंचती हैं और गली गली पैदल घूमते हुए लोगों से जीवंत संपर्क करती हैं। उनके साथ महिलाओं की टीम भी रहती है। उनकी टीम में शामिल ज्यादातर महिलाएं भी नवरात्रि का उपवास कर रही हैं। गर्मी के मामले में पंडरिया क्षेत्र कुछ ज्यादा ही आगे है। इस इलाके में भीषण गर्मी पड़ती है और इन दिनों यहां गर्मी कयामत बरपा रही है। खाली पेट, निर्जला व्रतधारी और नंगे पैर रहने वाली भावना बोहरा की पार्टी के प्रति समर्पण भावना को यह भीषण गर्मी रत्तीभर भी नहीं डिगा पा रही है। चेहरे पर वही ओज, वही मुस्कान बरकरार रहता है, जैसा कि आम दिनों में। भावना बोहरा की यह कठिन तपस्या ग्रामीणों को सहज ही आकर्षित कर रही है और उन्हें देखकर लोग सहज ही भाजपा के साथ जुड़ते चले जा रहे हैं। उन्हें अपने बीच पाकर महिलाओं और युवतियों में जबरदस्त उत्साह पैदा हो जाता है। अल सुबह अपनी महिला टीम के साथ विधायक भावना बोहरा अपने निवास से गांवों की ओर निकल पड़ती हैं और जब तक 20- 25 गांवों में जनसंपर्क पूरा न कर लें, घर नहीं लौटतीं। अक्सर वे देर रात घर लौटती हैं। नवरात्र के उपवास के बीच खाली पैर चलकर लोगों से लोकसभा चुनाव में मोदीजी के लिए आशीर्वाद मांगती गांव गांव और गली गली घूम रहीं भावना बोहरा ने बीते दिन पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के दशरंगपुर, लिटीपुर, बिरनपुर, बिटकुली, गुढ़ा, तमरुआ, कुंआ, कोयलारी, बिपतरा, मरका, चचेड़ी, इंदौरी, कोसमंदा समेत अन्य गांवों में जनसंपर्क किया। कई गांवों में जहां बुजुर्ग माताओं ने उनके सिर पर हाथ रखकर उन्हें आशीर्वाद दिया, वहीं महिलाओं ने उन्हें गले लगाकर भाजपा को साथ देने का संकल्प व्यक्त किया। इससे पहले विधानसभा चुनाव के दौरान भी शारदीय नवरात्रि में भावना बोहरा ने पूरे नौ दिनों तक निर्जला व्रत रखा था। तब भी वे नंगे पैर रहकर अपने चुनाव प्रचार में गांव गांव घूमती नजर आई थीं। मातारानी ने उनकी विनती सुन ली और वे विधायक चुन ली गईं। इस नवरात्रि में भी मातारानी उनकी तपस्या का फल भाजपा को जरूर देंगी।

स्मृति और सरोज जैसा क्रेज

वहीं दूसरी ओर युवतियां और बालिकाएं उनसे ऑटोग्राफ लेने के लिए लालायित दिखीं। भावना बोहरा के प्रति ठीक वैसा ही क्रेज देखने को मिल रहा है, जैसा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री स्मृति ईरानी और दुर्ग की पूर्व लोकसभा सांसद डॉ. सरोज पाण्डेय के प्रति देखा जाता है। भावना बोहरा भी किसी युवती व बालिका को निराश नहीं करतीं और मुस्कुराते हुए ऑटोग्राफ देती हैं। भावना बोहरा अब तक लगभग सैकड़ा भर गांवों का दौरा के भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में जबरदस्त माहौल बना चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति क्षेत्र के युवाओं, बुजुर्गों महिलाओं समेत हर आयु वर्ग के लोगों में अथाह प्यार देखने को मिल रहा है।