नगर निगम आयुक्त से नहीं सम्हली जा रही है अपनी खुद की कालोनी, बजबजाती नालियों का पानी सड़कों और घरों में

0
24
  • वीआईपी कॉलोनी लालबाग की दास्तां
  • शहर के कर्णधारों की कॉलोनी है लालबाग

अर्जुन झा

जगदलपुर शहर के तमाम खेवनहार जिस लालबाग कॉलोनी में रहते हैं वही जब संकटग्रस्त हो तो, शेष शहर का भगवान ही मालिक है। लालबाग जगदलपुर की वीआईपी कॉलोनी है। यहां सांसद महेश कश्यप, नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी समेत अन्य वरिष्ठ अफसरों के बंगले हैं।विडंबना देखिए वीआईपी लोगों की यह कॉलोनी गंदगी से लबरेज है। जहां देखो वहां जल जमाव के हालात हैं। जरा तेज बारिश हुई नहीं कि नालियों की बजबजाती गंदगी पानी के साथ बहकर सड़कों पर आ जाती है और शहर के कर्णधारों के बंगलों तक में घुस जाती है। फिर भी इन कर्णधारों के कर्ण (कान) कुंद पड़े हुए हैं। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि शहर का सूरते हाल क्या होगा?

 

नगर को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी नगर निगम आयुक्त की है। उनसे अपनी ही कॉलोनी की सफाई व्यवस्था नहीं सुधर रही है। शुक्रवार को हुई बारिश ने आयुक्त का पानी उतार कर रख दिया। आयुक्त की कॉलोनी में बजबजाती नालियों की गंदगी के साथ मल भी तैरते हुए देखा गया। बस्तर के सबसे बड़े नगरीय निकाय के आयुक्त हरेश मंडावी जिस क्षेत्र में रहते हैं वह लालबहादुर शास्त्री वार्ड है और उस क्षेत्र की ड्रेनेज सिस्टम धराशायी हो गया है।और नगर निगम के सफाई व्यवस्था दुरुस्त होने के दावे की पोल खुल गई। हरेश मंडावी जिस क्षेत्र में रहते हैं वहां पर महिनों -महिनों नालियों की सफाई नहीं होती। जिसके कारण नालियां गदंगी से भरी हुई हैं। शुक्रवार को हुई बारिश का पानी नालियों के भरे होने के कारण सड़क पर बहने गया। बारिश का पानी सड़कों पर आ जाने की वजह से इस क्षेत्र के लोगों को आवाजाही में परेशानियां हुई। नालियों की गंदगी सड़क में आने से तीक्ष्ण दुर्गंध उठ रही है। चारों ओर नालियों की गंदगी, मल फैले नजर आ रहे हैं। इससे रोग संक्रमण का खतरा पैदा हो गया है। इस क्षेत्र के लोगों का कहना है कि कांग्रेस छोड़ कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए पार्षद यशवंत ध्रुव कहीं नहीं दिखाई देते हैं और आयुक्त हरेश मंडावी को भी साफ सफाई व्यवस्था से कोई मतलब नहीं है। इसकी परिणति बजबजाती नालियों की गंदगी सड़क पर फैली हुई है और नागरिक उसी गंदगी पर चलने मजबूर हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि कल की बारिश से मल मूत्र सहित गंदगी यहां पसर गई है, जोकि बिमारियों का कारक बन सकती है।

क्या उम्मीद की जाए

राज्य प्रशासनिक सेवा संवर्ग अधिकारी हरेश मंडावी अभी निगम आयुक्त जगदलपुर हैं और वह लालबहादुर शास्त्री वार्ड के शासकीय आवास में रहते हैं। उस क्षेत्र में बड़ी नाली का निर्माण नहीं होने व छोटे नालियों की नियमित सफाई नहीं होने से नालियों से बरसात का पानी नहीं निकल पा रहा है। जिसके कारण वह पानी सड़कों में आ गया है। ऐसे ही कई प्रकार की समस्याओं से लोगों को दो -चार होना पड़ रहा है। वहीं आयुक्त हरेश मंडावी के आवास के पास से बहने वाली नालियों का पानी सांसद महेश कश्यप के बंगले तक भी पहुंच गया, किंतु उस क्षेत्र में निगम के अमले को व्यवस्था सुधारते हुए नहीं देखा गया। इसी प्रकार अन्य आला अधिकारियों के बंगलों में भी गंदा पानी पहुंच रहा है। कुल मिलाकर आयुक्त हरेश मंडावी के बंगले के निकट महिनों से नालियों की साफ- सफाई नहीं होने से यह समस्या उत्पन्न हुई है।