शिक्षकों और शालाओं के युक्तियुक्तकरण में सतर्कता बरतें: कलेक्टर विजय दयाराम के.

0
18
  •  समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

जगदलपुर कलेक्टर विजय दयाराम के.ने कहा है कि शालाओं और शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण के तहत विकासखंड स्तरीय समिति में सभी अनुविभागीय दंडाधिकारी अपने अनुभाग क्षेत्र में सतर्कता के साथ शिक्षकों और शालाओं का युक्तियुक्तकरण करेंगे। युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेगा पालक-शिक्षक बैठक के लिए नियुक्त किए गए जिला स्तरीय अधिकारी व संकुल नोडल अधिकारी शालाओं एवं शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करेंगे।

कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए। बैठक में शालाओं और शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण हेतु जिला व विकासखंड स्तरीय समिति के दायित्व पर भी चर्चा की गई। साथ ही युक्तियुक्तकरण हेतु शालाओं का चिन्हांकन एवं शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण-अतिशेष शिक्षकों का चिन्हांकन तथा प्रक्रिया पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने जन चौपाल, जन शिकायत के प्रकरणों के निराकरण में अद्यतन प्रगति लाने कहा। साथ ही विभागीय कार्यों और योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए एनआरएलएम, बैंक सखी ट्रांजेक्शन प्रोग्रेस की वास्तविक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम आवास योजना के प्रगतिरत कार्यों को 30 सितम्बर तक पूर्ण करवाने कहा। मनरेगा के अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो, अपूर्ण कार्यो की प्रगति, लेबर-मटेरियल भुगतान की स्थिति, वित्तीय वर्ष के आधार पर लंबित कार्यो, एससीए मद अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो की प्रगति, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित केंद्र व स्टेट की योजनाओं में नाॅन डीबीटी प्रोग्रेस की समीक्षा किए। उन्होंने खाद्य विभाग राशनकार्डो की नगरीय निकाय विकासखंड में नवीनीकरण की स्थिति मिलरवार धान उठाव, जमा चावल एवं जमा की समीक्षा की। कलेक्टर ने 85 प्रतिशत से नीचे चावल जमा करवाने वाले मिलर्स को नोटिस देने के निर्देश दिए। बैठक में नक्सल पीड़ित व्यक्ति एवं आत्मसमर्पित नक्सलियों को पुनर्वास नीति के तहत सहायता देने हेतु संबंधित विभागों को जानकारी तत्काल देने के निर्देश दिए।बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग से संबंधित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, सहायिका व मिनी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति, सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्र में वाल पेंटिंग, पोषण वाटिका विकसित कराने, पारिवारिक पोषण देखरेख की समीक्षा की। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों में विद्युतीकरण की जांच करने अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को निर्देश दिए। उन्होंने नवप्रवेशित छात्र- छात्राओं हेतु जाति प्रमाण जारी करने का लक्ष्य, उल्लास पोर्टल में एंट्री, शाला त्यागी बच्चों के चिन्हाकंन, ध्वनि प्रदूषण, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम खादी एवं ग्रामोद्योग की समीक्षा की।

लपेटे में अधिकारी कर्मचार

कलेक्टर ने संयुक्त कार्यालय में करवाए गए औचक निरीक्षण में कार्यालयों के अधिकारियों की अनुपस्थिति के लिए सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए अनुपस्थित रहने पाए गए अधिकारी कर्मचारियों का एक दिन का अवैतनिक करने के निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि 29 अगस्त राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर एलबेंडाजोल की दवाई खिलाई जाएगी। साथ ही शेष छुटे हुए बच्चों को 4 सितम्बर को कृमि नाशक दवाई खिलाई जाएगी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर सीपी बघेल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।