राजनांदगांव की संस्कृति और परंपराओं का कोई मुकाबला नहीं: दीपक बैज

0
13
  • दशहरा उत्सव में शामिल हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

राजनांदगांव छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज कल शाम राजा दिग्विजय दास महोत्सव समिति राजनांदगांव द्वारा कमला कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित भव्य दशहरा उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए।

रावण दहन के बाद समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि राजनांदगांव को यूं ही संस्कारधानी नहीं कहा जाता। संस्कार तो इस शहर के हर आयु वर्ग के लोगों के रोम रोम में रचा बसा हुआ है। जिस धरती पर गजानंद माधव मुक्तिबोध, पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी, नंदूलाल चोटिया, शरद कोठारी, गिरीश बख्शी जैसे साहित्यकारों और शिक्षाविदों के चरण रज पड़े हों, वह राजनांदगांव की धरती प्रणम्य है। यह पावन माटी संस्कारों से उर्जित है। यहां की आज की पीढ़ी भी अपने पुराने संस्कारों को आत्मसात कर इस शहर की पुरानी परंपराओं को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। श्री बैज ने कहा कि महंत राजा दिग्विजय दास ने राजनांदगांव को बहुत कुछ दिया।

शहर के एक हिस्से में स्थित पॉवर हाउस और शिवनाथ नदी के तट पर स्थित रानी जोतकुंवर बाई जल प्रदाय योजना यह साबित करने के लिए काफी है कि राजा दिग्विजय दास जी पुरातन परंपराओं के संवाहक ही नहीं बल्कि विज्ञान एवं संसाधन के सदुपयोग के मामले में भी सदैव अग्रणी रहे हैं। यहां स्थित दिग्विजय स्टेडियम प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में गिना जाता है। यहां हर विधा के खिलाड़ी विद्यमान हैं। हॉकी के मामले में राजनांदगाव आज भी अव्वल है। बैज ने कहा कि साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक गतिविधियों का जो संगम राजनांदगांव में देखने को मिलता है, उसका और कहीं मुकाबला नहीं है। राजनांदगांव हर साल अखिल भारतीय स्तर का कवि सम्मलेन आयोजन होना यहां के लोगों के साहित्य प्रेम को दर्शाता है। पीसीसी चीफ दीपक बैज ने राजनांदगांव की इस शानदार परंपरा को बनाए रखने की अपील करते हुए उपस्थित जन समुदाय को विजयादशमी पर्व की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर आयोजन समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य, जिला कांग्रेस कमेटी के शहर अध्यक्ष कुलबीर सिंह भाटिया, ग्रामीण अध्यक्ष भागवत साहू, वरिष्ठ नेता कमलजीत सिंह पिंटू, युवा नेता शाहिद भाई, नवाज खान आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।