असाना के जंगल बांड्रीवाल निर्माण में लगे दो दो ठेकेदार फिर भी घटिया निर्माण।मिली भगत का परिणाम

0
436

जगदलपुर। जिला मुख्यालय से लगे आसना के फारेस्ट जंगल में गुणवत्ता हिना चारदीवारी का निर्माण किया जा रहा है

आसना पार्क के सामने फारेस्ट जंगल में केम्पा मद के तहत बाउंड्रीवाल का निर्माण किया जा रहा है ।नाम नहीं छापने कि सर्थ मे काम कर रहे एक मिस्त्री ने बताया कि नीव के लिए जो गड्डा किया जा रहा है वह 12 से 14 इंच करने को ठेकेदार के द्वारा कहा गया है,इतना ही नहीं इट कि क्वालिटी भी निम्न स्तर का है, जो काम के दौरान ही टूट रहा है। निर्माण मे सीमेंट कि मात्रा भी कम इस्तेमाल किया जा रहा है। निर्माण कार्य के लिए पानी कि सुविधा ही नहीं है,जबकि निर्माण कार्य के लिए पानी महत्पूर्ण है, लेकिन इस ओर ना तो ठेकेदार ध्यान दे रहा है ना ही विभाग के अधिकारी उन्होंने यह भी बताया कि बाउंड्रीवाल का कार्य दो अलग -अलग ठेकेदार को दिया गया है।

तकनिकी जानकारों से जब इस विषय मे चर्चा कि गई तो उन्होंने बताया कि नीव का गड्डा जितना गहरा होगा उतना कालम मजबूत होगा।उक्त कार्य मे नीव मजबूत नहीं है,तो बाउंड्री वाल कभी भी डह सकता है। उन्होंने बताया कि बाउंड्री वाल निर्माण के दौरान क्यूरिंग नहीं करने से सीमेंट का मसाला पावडर बन जायेगा। गौर करने वाली बात यह है, कि जवाबदार अधिकारी अपने काम को लेकर गंभीर दिखाई नहीं दे रहे है,और ना ही अपने कार्यालय मे मौजूद रहते है। खबरों को लेकर जब उन्हें फोन पर संपर्क करने की कोशिस की जाती है,तो ऐसा लगता है, मानो महाशय ने मिडिया कर्मी के फोन को स्वीकार नहीं करने की कसम खा रखी हो, इतना ही नहीं ऐसा जान पड़ता है की रेंजर श्री दर्रो उक्त निर्माण कार्य ठेकेदार को दे कर अपनी जवाबदारी ही भूल गए है।

इस संबंध में एसडीओ फॉरेस्ट श्रीमती सुषमा नेताम से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि 3 दिन पूर्व उन्हें इसकी सूचना प्राप्त हुई थी और वे निर्माण स्थल का निरीक्षण करने के पश्चात ठेकेदार को कार्य में सुधार लाने की चेतावनी दी है।