मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से नगरनार स्टील प्लांट संघर्ष समिति…सांसद, संसदीय सचिव , मंत्री व विधायकों का भी रहा जमावाड़ा, एनएमडीसी एम्पलाईज युनियन के आंदोलन को सरकार का समर्थन

0
840

जगदलपुर। बस्तर के जगदलपुर जनपद क्षेत्र के नगरनार में केंद्र सरकार द्वारा निर्माणाधीन नगरनार स्टील प्लांट के डी -मर्जर की घोषणा के बाद से नगरनार एंप्लाइज यूनियन द्वारा लगातार धरना प्रदर्शन कर रहा है किंतु उनके आंदोलन को कुचलने के लिए जिला प्रशासन स्तर पर भी पहल की जा रही है। इस मामले को लेकर कर्मचारियों में भय की स्थिति निर्मित हो गई थी तथा भय मुक्त होने के लिए सांसद एवं संसदीय सचिव के दरवाजे तक इन्होंने दस्तक भी दी थी किंतु कोई समाधान नहीं निकला था जिसके बाद एंप्लाइज यूनियन ने नगरनार स्टील प्लांट संघर्ष समिति के बैनर तले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सकारात्मक चर्चा की जिसके आधार पर एंप्लाइज यूनियन को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने का आश्वासन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा दिया गया है।

22 फरवरी 2021 को उद्योग मंत्री कवासी लखमा, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, नगरनार स्टील प्लांट बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष सांसद दीपक बैज, उपाध्यक्ष विधायक जगदलपुर रैखचंद जैन, विधायक लखेश्वर बघेल,चन्दन कश्यप, विक्रम मंडावी,राजमन बेंजाम की उपस्थिति में आल इंडिया वर्कर्स फेडरेशन के कार्यकारी अध्यक्ष आरडीसीपी राव, महासचिव एस क्यू जामा, राजेश संधु, ए.के. सिंग, पी एल साहू, मधुकर सिपत राव, बलवंत कौशल, शंकर राव, आशिष यादव, संतराम सेठिया, प्रभुलाल बघेल, महेंद्र ‌जांन, जितेन्द्र नाथ, महेश्वर बघेल, रमेश कश्यप, गुरूबंधु बघेल, विन्येन्र्द नाथ, राकेश सेठिया, महेंद्र कश्यप सरपंच संघ के सम्भागीय अध्यक्ष लैखन बघेल आदि ने मुख्यमंत्री मंत्री छत्तीसगढ़ से मुलाकात कर नगरनार स्टील प्लांट पर एनएमडीसी की मंशा से अवगत कराया गया। प्रबंधन स्टील प्लांट को जल्द से कमीशन कर डीमर्जर और विनिवेशीकरण (निजीकरण) करना चाहता है और इसके लिए अनुबंध पर अधिकारियो और कर्मचारियों के साथ कमीशन करना चाहता है, इससे साफ है कि यहां के बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर समाप्त हो जाएंगे। फेडरेशन के अध्यक्ष आरडीसीपी राव ने मुख्यमंत्री से कहा कि नगरनार में भु-प्रभावितो को भी अभी तक पुरी तरह से रोजगार उपलब्ध नहीं कराये गये हैं, जिनकी नौकरीयां लग चुकी है उनके भविष्य पर कोई निती तय नहीं किए गए हैं,पुनर्वास के काम नहीं किए गए हैं। नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण से फेडरेशन तथा स्थानीय जनता का भारी विरोध है , किसान कर्मचारी लगातार पिछले 122 दिनों से धरना में बैठे हैं जिसमें महिलाएं भी शामिल है ! फेडरेशन को मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि इन परिस्थितियों में हम आपके साथ है और इसको लेकर जल्द सांसद बस्तर एवं नगरनार स्टील प्लांट बचाओ संघर्ष समिति द्वारा आधिकारिक बयान दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि आप सब के संघर्ष में छत्तीसगढ़ सरकार आप के साथ है।