मोदी केन्द्र से खरीदकर मुक्त में देगी युवाओं को वैक्सीन छग की भूपेश सरकार- अमित भद्र अध्यक्ष जिला युवा कांग्रेस

0
197

छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को लगेगा निशुल्क कोरोना वैक्सीन

करोना के मुफ्त टीकाकरण के इस फैसले से स्पष्ट हो गया जिम्मेदार सरकार ऐसी होती है:- अमित भद्र

देश का पहला राज्य छत्तीसगढ़ जहाँ अब युवाओं को भी लगेगा निशुल्क कोरोना वैक्सीन – अमित भद्र

मोदी बीजेपी के करनी और कथनी में है अंतर

नारायणपुर: छग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 18 वर्ष से 45 वर्ष के सभी छत्तीसगढ़ वासियों को मुफ्त टीकाकरण उपलब्ध कराने के फैसले का स्वागत करते हुए जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित भद्र ने कहा है कि इस फैसले से स्पष्ट हो गया है जिम्मेदार सरकार ऐसी होती है .

केंद्र की मोदी सरकार के युवा विरोधी गरीब विरोधी रवैया की आलोचना करते हुए जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित भद्र ने कहा है कि बजट भाषण में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए है. और स्वास्थ्य पर कुल 2.4 लाख करोड़ खर्च करने का ऐलान किया था। तो अब केंद्र सरकार के 35 हजार करोड़ के वैक्सीनेशन बजट से 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का खर्च केंद्र सरकार क्यों बहन नहीं कर रही है ?
युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित भद्र ने कहा है कि होना तो यह चाहिए था कि करोना से लड़ने के नाम पर इकट्ठा किए गए एक लाख करोड़ के पीएम केयर्स फंड से वैक्सीनेशन की राशि खर्च की जाती, पीएम केयर्स फंड को सूचना के अधिकार के साथ-साथ सरकारी ऑडिट के साथ-साथ देश के आम नागरिकों के बहुत से भी बाहर रखने की गुनहगार मोदी सरकार है, पीएम केअर फंड को भी RTI के दायरे से बाहर कर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने गैर जिम्मेदाराना रवैये और अनअकाउंटेबिलिटी का परिचय दिया है।

जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित भद्र ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी ने फ्री टीकाकरण का वादा किया था लेकिन हमेशा की तरह मोदी सरकार अपने वादों से मुकर गई , नौजवानों के ऊपर 18 से 45 वर्ष के लोगो के वैक्सीनेशन टीके के व्यय का बोझ मोदी सरकार ने डाला ,उसको छग की भूपेश सरकार ने अपने जिम्मे लेकर जन जन तक राहत पहुचाने का काम किया है,यही कांग्रेस का मॉडल है,
यही भूपेश बघेल का छतीसगढ़ मॉडल है।

युवा नेता अमित भद्र ने आरोप लगते हुए कहा कि भाजपा केंद्र सरकार ने महामारी कानून के तहत सारे प्रदेशों के सारे कोरोना-कार्यक्रम की लगाम अपने हाथ में रखी हुई थी, और एक पल में केंद्र सरकार ने 50 या 60 करोड़ लोगों का पूरा बोझ प्रदेश सरकारों पर डाल दिया है! भाजपा मोदी सरकार का यह फैसला नोटबंदी, जीएसटी और पहले लाक डाउन से भी ज्यादा भयानक स्थिति निर्मित करेगा।
देश में टीकों की मौजूदा उत्पादन क्षमता हर महीने 6-7 करोड़ तक सीमित है। ऐसे में जाहिर है कि जिस उम्र वर्ग के लिए टीके अब खोल दिए जा रहे हैं उनके लिए अगले 6 महीने भी देश में पर्याप्त टीके बनने वाले नहीं हैं। ऐसी स्थिति में बाजार में कम मात्रा में उपलब्ध वैक्सीन और वैक्सीन की जरूरत रखने वाले लोग टीकों की उपलब्धता से 20 से 30 गुना अधिक हैं, तो उन टीकों को पहले कौन हासिल करेगा?? ऐसी हालत में वैक्सीन में होने वाली मुनाफाखोरी और कालाबाजारी को रोकने की कोई कार्य योजना मोदी केंद्र भाजपा सरकार ने सामने नहीं रखी है।
देश में केंद्र सरकार एक फ्रिज, या एयरकंडीशनर, कार या मोटरसाइकिल के लिए भी देशभर के सरकारी खरीदी के रेट तय करते आई है । यह बात बेहद अजीब और भयावह है कि जीवनरक्षक वैक्सीन के रेट तय करने से केंद्र सरकार ने हाथ खींच लिया, उसे मुहैया कराने से हाथ खींच लिया, और यह वैक्सीन निर्माताओं के कारोबारी कार्टेल पर छोड़ दिया कि वह खुले बाजार के साथ-साथ राज्य सरकारों के साथ मोलभाव करे, ऐसे खतरे के वक्त में भी भाजपा मोदी सरकार आयुवर्ग की जिम्मेदारी से मुकर रही है।
वही छत्तीसगढ़ में भूपेश कांग्रेस की सरकार अपने व्यय से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को निशुल्क कोरोना वैक्सीन लगाने जा रही है। इसी को कहते है जिम्मेदार सरकार, जिम्मेदार मुख्यमंत्री।
और एक तरफ भाजपा और उनके संघी इस महामारी को भी उत्सव में बदलने की कोशिश करते बाज नही आ रहे है। एक तरफ राम के नाम पर तो दूसरी तरफ पी एम केयर के नाम पर लाखों करोड़ों रुपये इक्कट्ठा तो कर लिया पर उसका हिसाब आज तक नही दे पाए। कोरोना काल मे दिए गए मोदी जी का 20 लाख करोड़ का पैकेज आज तक समझ नही आया कि ये पैकेज गया कहा, इस महामारी कोरोना काल मे भी भाजपा संघियों को राजनीति दिखाई देती है और कांग्रेस व अन्य शासित राज्यो के साथ भेद भाव कर वेक्सिनेशन में हेर फेर करने से नही बाज आ रही है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा राज्य सरकार के 18-45 वर्ष के युवाओं के निःशुल्क टीकाकरण के फैसले का स्वागत किया है और इस फ़ैसले को ऐतिहासिक और संवेदनशील बताया है।
जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमित भद्र ने आज मीडिया में बयान जारी कर कहा कि राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक के युवाओं के लिए निःशुल्क टीकाकरण का फैसला छत्तीसगढ़ सरकार के लोककल्याणकारी चेहरे को प्रदर्शित करता है, कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी जी,पूर्व प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह जी, श्री राहुल गांधी जी समेत कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता युवाओं के वैक्सीनेशन की मांग कर रहे थे, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने भी मोदी सरकार से पत्र लिख कर इसकी मांग की थी और अब सरकार ने अपने इस निःशुल्क वैक्सीनेशन के फ़ैसले से यह दिखाया है कि वह जन जन के कल्याण को समर्पित कांग्रेस की सर्वोदय की भावना के लिए प्रतिबद्ध है।

एक ओर जहां केंद्र की भाजपा मोदी सरकार युवाओं के टीकाकरण हेतु अनैतिक रूप से 400 से 600 रुपये ले कर आपदा में अवसर तलाश रही है ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार का यह निःशुल्क टीकाकरण का फैसला देशभर में एक मिसाल कायम करेगा।

युवा नेता अध्यक्ष अमित भद्र ने आगे कहा कि भारत युवाओं का देश है लेकिन इस मोदी सरकार ने सबसे अधिक किसी को छला है तो वे युवा ही हैं चाहे फीस वृद्धि हो या रोजगार की बात हो मोदी सरकार ने देश के युवाओं को सिर्फ ठगने का काम ही कियाहै और अब कोरोना काल में जब लाखों युवा बेरोजगार के अंधकार में समा चुके ऐसे वक़्त में भी प्राणरक्षक कोरोना वैक्सीन के लिए युवाओं के जेब में डाका डाल कर मोदी भाजपा सरकार अपने युवा विरोधी चेहरे को उजागर कर रही है।