साँपों से भय दूर कर संरक्षण में जुटे स्नेक कैचर जगेन्द्र भारद्वाज

0
601

दल्लीराजहरा – कहते हैं सांप का डंसा पानी तक नहीं मांगता इसलिए इसका नाम सुनते ही लोग दहशत से कांप उठते हैं, लेकिन दल्लीराजहरा में पेशे से वकील जगेन्द्र भारद्वाज वर्षों से जहरीले सांपों को सुरक्षित पकड़कर न केवल उनकी जान बचा रहे हैं बल्कि पर्यावरण संतुलन में अहम भूमिका भी निभा रहे हैं। 10-15 वर्ष पूर्व जब आसपास के जंगल बहुत घने थे तब साप अधिक दिखाई देते थे. पर जंगलों की अंधाधुध कटाई के कारण आज सरीसृपों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है | सांपों के अस्तित्व के प्रति चिंता जाहिर करते हुए भारद्वाज ने कहा कि यदि आज सापों के संरक्षण के लिए कुछ नहीं किया तो वो दिन दूर नहीं जब सांपों की प्रजाति भी डायनासोर की तरह विलुप्त हो जाएगी.

भारद्वाज ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि यदि कही साप मिले तो घबराए नहीं और न ही उसे मारे बल्कि एक लंबी छड़ी की सहायता से उसे रास्ता दिखाते हुए बाहर करें. क्योंकि रिहायशी मकानों में दिखने वालों साप प्रायः विषहीन होते है. हमारे देश में सापों को लेकर बहुत अंधविश्वास है जिसके कारण सांपों को देखते ही मार दिया जाता है. कई लोगों का मानना है कि जिस किसी भी ने सांप को देख लिया तो सांप की आंखों में देखने वाले का फोटो छपता है लेकिन यह मान्यता झूठी एवं निराधार है. न ही सांप किसी को दौड़ाकर डसता है.

स्वप्रेरणा से निःशुल्क सेवा करने वाले बीएससी (बायोलोजी) के बाद एलएलबी करने वाले जगेन्द्र ने बताया कि उन्हें रेपटाइल्स में शुरू से ही रूचि रही है। सांपों के लुप्त होने के लिए वे मनुष्य को ही इसके लिए जिम्मेदार मानते है। जगेन्द्र का कहना है कि सांपों को पकड़कर जंगल में खुले आसमान में आजाद करने में उन्हें दिली सुकून मिलता है। सांपों को पकड़ने के लिए उन्होंने किसी प्रकार की विशेषट्रेनिंग नहीं ली है, फिर भी वे अभी तक लगभग एक हजार विभिन्न प्रजातियों के सांपों को सकुशल पकड़कर जंगलों में आजाद कर चुके हैं। इन सांपों में अजगर, कोबरा, करैत, वाइपर जैसे सांप भी शामिल हैं। जगेन्द्र वकालत के अलावा सांपों के संरक्षण के लिए समर्पित एडान इंडिया मूवमेंट (एआईएम) संस्था से भी जुड़े हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

अभी हाल ही में कल दोपहर दो लोगों के यहाँ घर में सांप घुस जाने की सुचना मिली जिस पर भारद्वाज जी सक्रियता दिखाते हुए उनके यहाँ गए और बिना डरे आसानी से सांप को पकड़ जंगल में छोड़ आये |

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

जगेन्द्र ग्रामीणों में सांपों के बारे में फैली भ्रांतियों को दूर भी करते हैं। इस दौरान वे जहरीले और सामान्य सांपों की पहचान कर सांपों को न मारने की अपील करते है। उन्होंने कहा कि घर या दुकान में सांप निकलने पर 09424131930 या 08817627379 पर संपर्क कर सकते है |

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png