ग्राम खोटलापाल मे सात दिवसीय NSS कैम्प का समापन

0
108

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करपावंड विकास खंड बकावंड के छात्र छात्राओं द्धारा प्रभारी शिक्षक एम एस भारती के मार्गदर्शन में 7 जनवरी से 12 जनवरी तक NSS कैम्प लगाया ।ग्राम के समस्त पारा टोला मे कुड़ा कचरा को साफ सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया । लोगों को सफाई के लिए मार्गदर्शन किया गया ।

गंदगी से होने वाले बीमारियों के बारे मे बताया गया । शौचालय का उपयोग करने के लिए समझाईश दिया गया । किसानों के नदी के किनारे खेत के समस्या को देखकर छात्रों ने लगभग 250 नग बोरा मे रेती भरकर स्टाप डेम मे सेतु का निर्माण किया गया । आसपास के किसानों मे हर्ष जाहिर किया । इस अवसर पर छात्रों ने कुछ किसानों के फसल संबंध में इंटरव्यू भी लिया । स्वास्थ्य के क्षेत्र में ग्रामीणों को नाटक , गीत के माध्यम से संदेश दिया गया । विभिन्न रोगों के बचाव एवं रोकथाम के उपाय बताए गए । शिक्षा के जागरूकता के लिए लोगों को कन्या साक्षरता के सम्बंध बढावा देने के लिए ग्रामीणों को सलाह दिया गया । समाजिक बुराइयों अन्धविश्वास को दूर करने के लिए बाल विवाह दहेज़ प्रथा कुरीतियों को दुर करना है । दहेज प्रथा आर्थिक स्थिति के लिए एक अभिशाप है । किसी भी स्थिति में दहेज प्रथा को बढावा नहीं देनी चाहिए । सारक्षता के अन्तर्गत ग्राम पंचायत के सभी ब्यक्तियों को सारक्षर होना अनिवार्य है । सारक्षता से ही मनुष्य के आर्थिक विकास होती है । कृषि मे किसानों को आधुनिक खेती करने के लिए उपाय बताए गए । Nss प्रभारी एम एस भारती ने सात दिवशीय शिविर में किए गए कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य दशमत कुमार कश्यप ने कहा कि परिवार कल्याण पर्यावरण की स्थिति में सुधार . उत्पादन . उन्मुख कार्यक्रम , आपदा राहत , बुराई के खिलाफ अभियान . डिजिटल योग , सामाजिक जागरूकता पैदा करना ।

यह सभी आज के 65% प्रतिशत युवाओं के कंधों पर है राष्ट्रीय सेवा योजना में सभी युवाओं जोड़ना आवश्यक है इनकी भूमिका देश के लिए महत्वपूर्ण है ।इसलिए विशेष बल दिया जाना चाहिए इनकी संख्या स्कूल कालेजों मे बढ़ रही है । इसी उद्देश्य से Nss की स्थापना की गई है । Nss छात्र 240 घंटे में 120 घंटे काम करते हैं। छात्रों द्वारा शाम को सांस्कृतिक नाटक का आयोजन किया गया । ग्रामीणों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुप्त उठाया । NSS के छात्रों को पंचायत एवं ग्रामीणों से सहयोग मिला । कार्यक्रम के समापन पर मुख्य अतिथि श्रीमती रमा नेताम . ग्राम के उप सरपंच गंगाधर कोर्राम श्रीमती रुकमणी कश्यप . संतोराम नेताम स्वास्थ्य कार्यकर्ता बबीता देवांगन ,पंच समस्त ग्रामीण उपस्थित थे । सभी प्रतिभागी छात्रों को प्रमाण पत्र दिया गया । Nss छात्रों को ग्राम पंचायत खोटलापाल की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया गया । एम एस भारती ने सहयोग के लिए पंचायत खोटलापाल वासियों का आभार ब्यक्त किया ।