कोरोना वायरस के बीच रिलायंस फाऊंडेशन की पहल किसानों से किया सीधा संवाद

0
242

बालोद।। रिलायंस फाउंडेशन एक तरफ कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की जान बचाने के साथ साथ कृषि कार्य के लिए किसानों को भी अछूता नहीं छोड़ा।
रिलायंस फाउंडेशन के मदत से किसान भाई सीधे कृषि विशेषज्ञ से अपने कृषि संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए चर्चा किए। उक्त चर्चा में रिलायंस फाउंडेशन प्रमुख भूपेंद्र साहू ने कार्यक्रम में किसान निः शुल्क नंबर 1800-419-8800 की जानकारी दिया जिसमें मौसम, कृषि, पशुपालन जैसे विषयों में विशेषज्ञ द्वारा जानकारी मिलती है।
कृषि विशेषज्ञ यूगेंद्र पांडे जी ने किसानों को विभिन्न विषयों में चर्चा करते हुए कहा कि किसान भाई ज्यादा से ज्यादा अपने खेतों को जैविक खेती में तब्दील करें जैविक करने के लिए आप अचानक से रासायनिक खाद को डालना बंद ना करे प्रति वर्ष के हिसाब से 25% जैविक बढ़ाते जाए और रासायनिक को काम करते जाएं 4-5 वर्ष में आपका जमीन पूर्ण जैविक हो जाएगा और उत्पादन में भी किसी प्रकार की कमी नहीं होगी इसके साथ साथ तनाछेदक, माहू, खाद्य प्रबंधन, सिंचाई के तरीके, फसलों की विभिन्न चरणों के लिए अग्रिम तैयारी इत्यादि जानकारी बताई।
उक्त कार्यक्रम में कृषि विशेषज्ञ पांडे जी, जिला प्रमुख भूपेंद्र साहू, प्रोग्राम सपोर्ट तोपेंद्र साहू, दिनमणि साहू, सोनू साहू, चतुर्भुज साहू, समेत कुल पच्चीस किसानों ने हिस्सा लिया।