वार्ड सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति, पार्षद कहते हैं चार दिन पूर्व ही हुई है सफाई

0
87

ठले-खोमचे से गन्दगी करने के नाम पर निगम ने वसूले पांच-पांच सौ, पार्षद ने कहा ये ही करते हैं गन्दगी

जगदलपुर

स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को जहाँ अव्वल अंक दिलाने में निगम आयुक्त सहित अमला लगा हुआ है, अधिकारियों की देखरेख में समूचे शहर को स्वच्छ रखने नित नये-नये कयास लगाये जा रहे हैं. मुख्य मार्गों से लेकर अंदरूनी इलाकों तक निगम के कर्मचारी दिन रात शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं. लेकिन, शहर का एक इलाका ऐसा है जहाँ सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति हो रही है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, नया बस स्टैंड मार्ग पर कब्रिस्तान से लेकर नया बस स्टैंड के मुख्य द्वार तक की नाली की सफाई वर्षों से नहीं की गयी है, जिससे राहगीर सहित यहाँ के दुकानों में आने वाले ग्राहक भी ख़ासा परेशान हो रहे हैं. दुकानदारों ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि वार्ड पार्षद इक्का दुक्का ही इस मार्ग पर निरिक्षण करने पहुँचते हैं, कई दफा इस बाबत उन्हें बताया गया है लेकिन वर्षों से सफाई नहीं होने के चलते अब नाली से बदबू आने लगी है और कई बीमारियाँ होने का खतरा भी बढ़ गया है.

This image has an empty alt attribute; its file name is tadap.jpg

सूत्र बताते हैं कि शांति नगर वार्ड के इस इलाके के अलावा इसी वार्ड में कई अन्य मार्ग भी हैं जहाँ वर्षों से सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति कर दी जाती है. जहाँ एक ओर कई वार्डवासी सफाई नहीं होने की वजह से परेशान हैं वहीँ उन्हें अब गंभीर बीमारियों का डर सताने लगा है. इधर दिनोदिन वार्ड में सफाई की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. इसके अलावा गन्दगी करने के लिए निगम के कर्मचारियों ने रविवार को ठेले-खोमचे संचालकों से पांच-पांच सौ रुपये अर्थदंड वसूला है.

वार्ड पार्षद उदय नाथ जेम्स ने अपना ठीकरा ठेले-खोमचे वालों पर फोड़ते हुए बताया कि कब्रिस्तान वाली मार्ग पर रोजाना यहाँ के ठेले-खोमचे वाले कचरा करते हैं. इस मार्ग पर नाली की सफाई 4 दिन पूर्व ही की गयी है.