पीडब्लूडी के कार्यपालन अभियंता के खिलाफ फूटा जनाक्रोश, किया चक्काजाम

0
143

ईएनसी से करेंगे अभियंता की शिकायत, मूल अधिकारी की भी की जाएगी मांग – गुप्ता
जनता का पैसा पानी की तरह बह रहा, अधिकारी और नेता हो रहे लाल – पांडे

जगदलपुर

पीडब्लूडी विभाग की मुश्किलें इन दिनों ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. विगत कुछ समय से यहाँ पदस्थ कार्यपालन अभियंता के कार्यकलापों को अब जनता पचा नहीं पा रही है और दिनोदिन जनाक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. शहर में बेतरतीब निर्माण कार्यों को लेकर रविवार को संजय गाँधी वार्ड के निवासियों ने पीडब्लूडी विभाग और जिला प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए चक्काजाम कर दिया, तक़रीबन तीन घंटों तक चले इस चक्काजाम को लेकर निगम के नेता प्रतिपक्ष और नगर अध्यक्ष ने भी समर्थन देते हुए विभाग की कार्यशैली और जिला प्रशासन पर कई गंभीर आरोप लगाये हैं.

वार्ड वासियों के मुताबिक, विगत तक़रीबन दो वर्ष पूर्व अतिथि होटल से लेकर बोधघाट चौक तक तत्कालीन तहसीलदार, एसडीएम की मौजूदगी में सड़क चौडीकरण का कार्य किया गया था, जिसमें सीमांकन कर क्षेत्र के घरों और दुकानों को तोड़ दिया गया था. यहाँ निवासरत लोगों और मंझले-छोटे व्यापारियों ने इस आदेश का पालन करते हुए अपनी दुकानों का निर्माण करवा लिया था. विगत कुछ माह से सड़क निर्माण और 30-35 लाख रुपये लाग से नाली निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया, जनता का आरोप है कि ऐसे ही गत दो वर्षों से कोरोनाकाल में धंधा नहीं हो रहा है और गत 6-7 माह से रोड बनाने के नाम पर रोजाना गिट्टी-रेत दुकानों और घरों के सामने डाला जा रहा है, धूल के गुबार से जनता बीमार पड़ रही है, दुकानों और घरों के सामान ख़राब हो रहे हैं. तत्कालीन समय में नयी नाली बनायीं गयी, बिजली खम्बों को पीछे ले जाया गया था. इस व्यवस्था के हिसाब से सभी ने अपना दुकान-घर निर्माण कर मरम्मत करा लिया था. कुछ दिन पूर्व पुनः पीडब्लूडी विभाग के साथ अन्य अधिकारी पहुंचकर और चौडीकरण की बात कहते हुए नया सीमांकन कर दिया गया और तीन दिन का समय दिया गया. लाख मिन्नतें करने के बावजूद भी कोई रहम नहीं किया गया. रहवासियों का कहना है कि अधिकारियों के मुताबिक अभी केवल 10 मीटर लिया गया है, दो वर्ष बाद पुनः ढाई मीटर तोडा जायेगा, ऐसे में रहवासी कहाँ जाएँ, कितने बार अपना आशियाना टूटते देखें और बनाएं. दो वर्ष हो गए आज पर्यंत तक डामरीकरण का कार्य विभाग पूर्ण नहीं कर सकी है. लोगों ने आरोप लगाया है कि प्रशासन भी ठेकेदार का साथ दे रहा है, न सड़क पर पानी डाला जाता है और न ही कार्य शुरू हो रहा है.

इन सब बातों से नाराज जनता ने रविवार को मुख्यमार्ग पर तक़रीबन तीन घंटों तक चक्काजाम कर दिया. हालाँकि, तहसीलदार व अन्य प्रशासनिक अमले की समझाईश के बाद जाम को हटाया गया. लोगों का कहना है कि अगर सोमवार तक कार्य शुरू नहीं होता है तो पुनः अनिश्चितकालीन चक्काजाम कर दिया जायेगा.

मौके पर पहुंचे निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने बताया कि नगर निगम और जिला प्रशासन, लोगों के हितों का बिलकुल भी ध्यान नहीं रख रही है बल्कि उससे मिलने वाले कमीशन को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है. जनता बारम्बार परेशान हो रही है, करोड़ों रुपये जनता के व्यर्थ बर्बाद किये जा रहे हैं और अधिकारी और नेता लाल हो रहे हैं.

भाजपा के नगर अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने बताया कि बारम्बार बेतरतीब तरीके से पीडब्लूडी विभाग के कार्यपालन अभियंता द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों से जनता अब त्रस्त हो चुकी है. इनकी अदूरदर्शिता की वजह से जनता के पैसों का दुरुपयोग कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. गीदम मार्ग पर किसी भी मापदंड का पालन नहीं किया गया लेकिन कमीशनखोरी की वजह से मनमाना निर्माण कार्य करवाने में विभाग मस्त है और इधर जनता पस्त हो रही है. कार्यपालन अभियंता के विरुद्ध निश्चित ही ईएनसी से लिखित शिकायत की जाएगी और मूल पद के अधिकारी की पदस्थापना की भी मांग की जाएगी.