गोधन न्याय योजना: क्रय किए गए गोबर की राशि का भुगतान पॉच अगस्त तक करें

0
1100

कलेक्टर ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए की गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा

वीडियो कांफ्रेंसिंग में अनुपस्थित दल्लीराजहरा के सीएमओ को कारण बताओ नोटिस

बालोद . कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे आज संयुक्त जिला कार्यालय के स्वान कक्ष से वीडियो कंाफ्रेंसिंग के जरिए जिले में गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि गोधन न्याय योजना के तहत क्रय किए गए गोबर की राशि का पहला भुगतान हितग्राहियों को उनके खाते में आगामी पॉच अगस्त तक अनिवार्य रूप से करें। भुगतान ऑनलाईन किया जाएगा। कलेक्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बिना किसी सूचना के अनुपस्थित दल्लीराजहरा नगर पालिका परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कलेक्टर ने गौठान समितियों का एकाउंट सहकारी बैंक में खोले जाने की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों से गोबर क्रय हेतु गौठान समिति से चर्चा कर समय का निर्धारण करें और उसकी जानकारी बोर्ड में प्रदर्शित करंे। गोबर के भार मापन हेतु सभी गौठानों में तराजु उपलब्ध हो। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन हेतु स्वसहायता समूहों का प्रशिक्षण पूर्ण करा लें। गौठान में गोबर की उपलब्धता के अनुसार वर्मी टंाका का निर्माण कराएॅ। स्वसहायता समूह द्वारा गौठान में संग्रहित गोबर से वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जाएगा। स्थानीय मॉग एवं आवश्यकता अनुसार अन्य उत्पाद भी तैयार किए जा सकेंगे। वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय शासन द्वारा निर्धारित दर से किया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। गौपालन एवं गौ-सुरक्षा को प्रोत्साहन के साथ-साथ पशुपालकों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि सभी गौठान सुरक्षित रहे। गौठानों में फलदार और छायादार पौधे लगाएॅ। पौधा सुरक्षित रहे। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री लोकेश कुमार चन्द्राकर सहित कृषि, उद्यान और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।