एसपी ऑफिस से चली फाईल कलेक्ट्रेट में नहीं हुई मुव्ह, अप्रैल में भेजा जा चुका है मेमोरंडम 9 बदमाशों का किया जाना है जिला बदर

0
128

जगदलपुर। बस्तर जिले के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा ने बस्तर कलेक्टर रजत बंसल को अप्रेल माह में 9बदमाशों को जिला बदर करने का मेमोरंडम भेजा है किंतु वह फाईल दो माह से मुव्ह नहीं हुई है जिसके कारण अपराधियों के जिला बदर का मामला टल रहा है। इसी कारणवश कई लोगों की जिलाबदर की कार्यवाही का पत्र नहीं भेजा जा रहा है।

छत्तीसगढ़ पुलिस सेवा संवर्ग के अधिकारी के अनुसार सिटी कोतवाली व बोधघाट थाना क्षेत्र अंतर्गत 9 बदमाशों पर छत्तीसगढ़ राज्य सुरक्षा कानून अंतर्गत नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा को बदमाश राजा टांगरी, राकेश सेठ्ठी, रूपेश निषाद,ईमू, संतोष टिरली,कन्नू व संजू मेवालाल के प्रकरणों को देखते हुए जिला बदर करने की अनुशंसा सहित प्रतिवेदन अप्रैल माह में ही प्रस्तुत किया गया था। इस प्रतिवेदन को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मीणा ने बस्तर जिले के दंडाधिकारी व कलेक्टर रजत बंसल को पत्र भी प्रेषित किया गया है किंतु दो माह बाद भी इस मेमोरंडम पर किसी प्रकार की सहमति या असहमति नहीं जताई गई है। पु:न इस मामले में पुलिस अधीक्षक द्वारा स्मरण पत्र भेजा जा सकता है।

जिला बदर करने का विशेषाधिकार कलेक्टर को

छत्तीसगढ़ राज्य सुरक्षा कानून के तहत् किसी पर भी कार्यवाही करने का अधिकार कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी की होती है क्योंकि लॉ एंड ऑर्डर जिले में पालन कराना उनकी जिम्मेदारी है, पुलिस बस सुरक्षा व्यवस्था का ही पालन कराती है। ऐसा प्रतीत होता है कि अपराधियों का जो कुंडली पुलिस के माध्यम से सामने आया है उसके आधार पर जिला बदर करना असंभव हो। इस मामले में जिला दंडाधिकारी कार्यालय से पत्राचार होना चाहिए।