डीईओ ने किया निरीक्षण, अवकाश के आवेदन के पूर्व शिक्षिका अवकाश में गई

0
64

जिला शिक्षा अधिकारी ने बकावण्ड,बीईओ बीआरसी सीएसी की बैठक ली

जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले बकावण्ड ब्लॉक में बीईओ, बीआरसी,सीएसी की बैठक ली जिसमे राज्य शासन के निर्देशो का सत प्रतिशत अनिवार्य रूप से पालन करने को लेकर दिशा निर्देश दिया गया विकासखंड के समस्त संकुल समंवयक को संबोधित करते हुए श्रीमती भारती प्रधान ने कहा राज्य स्तर पर भाषाई एवं गणित कौशल विकास के लिए प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं के बच्चों के लिए 14 सप्ताह 100 दिन का मॉड्यूल तैयार कर सभी शालाओं को उपलब्ध करवाया गया है ।प्रत्येक सप्ताह के लिए भाषा एवं गणित का कार्यक्रम इस तरह तैयार किया गया है जिसमें आरंभिक स्तर पर बच्चों के भाषाई एवं गणित कौशल सीखने पर जोर दिया गया है। जिसका मूल्यांकन तृतीय पक्ष के माध्यम से किया जाएगा । इस पर विशेष ध्यान देवे।किसी भी स्थिति में बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता को लेकर शिक्षक पूरी सजगता वह ईमानदारी के साथ कार्य करें। ऐसे शिक्षक जो कार्य के प्रति उदासीन रहते हैं।, बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते हैं। उन शिक्षकों का नाम प्रस्तावित करने का भी निर्देश बैठक में दिया। जिला शिक्षा अधिकारी ने बैठक में कहा कि मध्यान भोजन सभी शालाओं में गुणवत्ता युक्त बने इसके लिए शाला प्रबंध समिति एवं महिला स्व सहायता समूह जो भोजन बनाने की जवाबदारी निभा रही हैं। शाला प्रबंधन समिति के माध्यम से भोजन की गुणवत्ता का भी आकलन करवाया जाए। सभी शालाओं की रंगाई पुताई सहित साफ सफाई अनिवार्य रूप से पूर्ण हो मध्यान भोजन रसोई कक्ष भी साफ सुथरा हो इसका विशेष ख्याल रखे। संकुल समन्वयक प्रतिदिन शालाओं की मॉनिटरिंग के साथ-साथ बच्चों की गुणवत्ता का भी आकलन करें ।कमजोर बच्चों के लिए शिक्षक क्या कार्य कर रहे हैं इसकी पूरी सतत निगरानी भी रखे।

एक माह से उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर नही शिक्षक का

विकासखंड बकावंड के भ्रमण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान ने हायर स्कूल बोरपदर का निरीक्षण किया। इस दौरान संस्था में पदस्थ शिक्षक संतोष गायकवाड 1 माह से उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर नही किए थे।जो कि गंभीर लापरवाही की श्रेणी में आता है।

प्राथमिक, माद्यमिक शाला बोरपदर शिक्षक रहे नदारद

जिला शिक्षा अधिकारी प्रधान के निरीक्षण के दौरान प्रातः 10:30 बजे प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला बोरपदर की शिक्षिका कुमारी सरिता दुबे मीरा सिंह प्रधान अध्यापिका भगवती अनुपस्थित पाई गई। साथ ही प्राथमिक शाला मोहलई में पदस्थ दोनों शिक्षिका अवकाश में थी,जिनका अवकाश भी स्वीकृत नही था। बैठक में मुख्यरूप से बीईओ अरुण देवांगन, बीआरसी कीस्टोफर मोजेश एबीईओ दयानाथ कश्यप, मध्यान्ह भोजन नोडल अधिकारी संदीप पुजारी सहित समस्त संकुल समन्वयक उपस्थित थे।