स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के तहत अंगना मा शिक्षा 2.0 मेले का आयोजन

0
178

स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के तहत अंगना मा शिक्षा 2.0 मेले का आयोजन शासकीय प्राथमिक शाला ककरेल ,संकुल पथराटोला, विकासखंड डौंडी, जिला बालोद में बड़े ही धूमधाम के साथ प्राथमिक व माध्यमिक शाला, आंगनबाड़ी व ग्रामीण माता-बहनों के सहयोग से बनाया गया ।
अंगना मा शिक्षा 2.0 मेले के आयोजन व उद्देश्य की जानकारी प्रभारी प्रधान पाठक टुमनलाल सिन्हा द्वारा ग्राम के समस्त माता-बहनों को दिया गया । उन्होंने विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि राज्य में कक्षा दूसरी तक के बच्चों को उनकी माताओं द्वारा घर पर रहकर सीखने में सहयोग हेतु राज्य की महिला शिक्षकों के सहयोग से अंगना म शिक्षा कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है । अंगना मा शिक्षा कार्यक्रम का उद्देश्य कक्षा दूसरी अर्थात 7 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को घर पर सीखने हेतु माहौल बनाना। 5 से 7 आयु वर्ग के बच्चों की माताओं को घर पर बच्चों को सीखने में सहयोग देने हेतु तैयार करना।

This image has an empty alt attribute; its file name is kgn.jpg

बच्चों को उनके पालकों द्वारा घर पर सीखने हेतु सहयोग की संस्कृति विकसित कर पाना है । कार्यक्रम में 5 वर्ष से 7 वर्ष आयु वर्ग के आंगनबाड़ी व प्राथमिक शाला के कुल 65 बच्चों व 40 माताओं ने सहभागिता प्रदान की। मेले में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन हेतु 9 काउंटर का निर्माण किया गया। काउंटर क्रमांक एक में शिक्षिका या आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा रजिस्ट्रेशन, सपोर्ट कार्ड , सर्टिफिकेट बनाने का कार्य किया गया। काउंटर क्रमांक 2 में संतुलन बना कर चलना और कूदना जैसी गतिविधि रखी गई। काउंटर क्रमांक 3 में हाथों की मांसपेशियों के एक्सरसाइज के लिए पेपर फोल्डिंग की गतिविधियों रखी गई। काउंटर क्रमांक 4 में बौद्धिक विकास हेतु अक्षर मिलान करना, रंग पहचानना की गतिविधि, काउंटर क्रमांक 5 में बौद्धिक विकास से संबंधित वर्गीकरण व क्रम से लगाना, काउंटर क्रमांक 6 में भाषा विकास हेतु चित्र वाचन व पढ़ना, काउंटर क्रमांक 7 में गणित पूर्व तैयारी हेतु आकार पहचान गिनना , काउंटर क्रमांक 8 में गणित पूर्व तैयारी हेतु अंक पहचानना व जोड़ घटाव से संबंधित गतिविधियां आयोजित की गई, काउंटर क्रमांक 9 में बच्चों का कोना बनाया गया जिसमें शारीरिक विकास से संबंधित गतिविधियां जैसे रंग भरे , भाषा विकास से संबंधित गतिविधियां जैसे लिखना , सामाजिक व भावनात्मक विकास हेतु भाव पहचानने की गतिविधियों का आयोजन किया गया। माता ,बालक ,शिक्षक बच्चों के सपोर्ट कार्ड में काउंटर की गतिविधि की मार्किंग करके उनके आकलन पश्चात प्रपत्र भरा गया व जिन गतिविधियों को बच्चा नहीं कर पाया उन्हें माताओं के द्वारा घर पर रहकर घरेलू सामग्रियों से उन्हें किस प्रकार पूर्ण किया जा सकता है इसकी जानकारी दी गई।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bestonline_Logo-copy.png

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

इस प्रकार माता उन्मुखीकरण का कार्य करते हुए जिन माताओं द्वारा अपने बच्चों को घर में रहकर पढ़ाने में सहयोग किया गया । उनमें से शाला ग्राम की माता मेली बाई को स्मार्ट माता के रूप में चयन कर स्मार्ट माता का रिबन पहनाकर सम्मानित किया गया । शाला ग्राम में स्मार्ट माता का उदाहरण देते हुए आसपास की माताओं को अपने बच्चों को घर में पढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
अंगना मा शिक्षा मेला आयोजन के इस अवसर पर शासकीय प्राथमिक शाला ककरेल से प्रभारी प्रधान पाठक टुमन लाल सिन्हा ,सहायक शिक्षक भीखम सिंह यादव, शासकीय माध्यमिक शाला ककरेल से प्रधान पाठक सोहन लाल जैन ,शिक्षक ओमप्रकाश सोयाम, सुमरित ठाकुर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनूप साहू व ओमेश्वरी भूआर्य व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे ।

This image has an empty alt attribute; its file name is Satlal.png
This image has an empty alt attribute; its file name is WhatsApp-Image-2022-03-25-at-12.22.17-PM-1024x1024.jpeg