आज़ादी के बाद 75 सालों से शुद्ध पेयजल हेतु तरस रहे तोकापाल विकासखंड के लोग, जनप्रतिनिधि और अधिकारी सिर्फ खाना पूर्ति में मस्त -जनसभा

0
203

जनपद सीईओ तोकापाल को नही है जनता के समस्या से सरोकार

तोकापाल जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत 52 ग्राम पंचायत के ग्रामीणों के साथ जनसभा अध्यक्ष ने घेरा जनपद पंचायत कार्यालय, 52 पंचायतों में पेयजल सेम्पलिंग की मांग

छत्तीसगढ़ / जगदलपुर । तोकापाल विकासखंड के विभिन्न पंचायतों में पेयजल समस्या के निराकरण हेतु जनसभा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण पाण्डेय् के नेतृत्व में तोकापाल जनपद पंचायत सीईओ की अनुपस्थिति में प्रभारी अधिकारी को ज्ञापन देकर पेयजल समस्या के निराकरण की मांग की गई है।

गौरतलब है कि देश को स्वतंत्र हुए 75 वर्ष हो चुके हैं, इसी प्रकार पृथक छत्तीसगढ़ राज्य गठन के 21 वर्ष भी पूर्ण हो चुके हैं। उक्त अवधि में अनेकों प्रशासनिक अधिकारियों / कर्मचारियों को बस्तर ज़िला व वर्तमान तोकापाल विकासखंड में मूलभूत सुविधाओं के विस्तार की जिम्मेदारी रही है। आज पर्यंत तक विकासखंड तोकापाल अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों के मूल निवासी ग्रामीणों को पेय जल की समस्या व्याप्त है। उक्त बातें ग्रामीणों ने जनसभा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अरुण पाण्डेय् को बताई।

52 ग्राम पंचायत के ग्रामीण बोतल में गंदा पानी लेकर पहुंचे जनपद पंचायत

अरुण पाण्डेय् ने मीडिया को बताया कि पेय जल आपूर्ति या तो हैंडपंप के माध्यम से होती है, जिससे अत्यधिक आयरन व अन्य रसायन युक्त लाल पानी निकलती है जोकि स्वाद में प्रतिकूल होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी उचित नही है। विकासखंड तोकापाल अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में जहां मोटर पंप या अन्य माध्यम से पाइपलाइन द्वारा जल आपूर्ति की व्यवस्था है वहां के अनेकों मौहल्ले तक पाइपलाइन नही होने के कारण ग्रामीण दूसरे मौहल्ले से पानी एकत्रित करते आ रहे हैं। उक्त के अतिरिक्त विकासखंड तोकापाल के कई ग्राम पंचायत ऐसे भी हैं जहां वर्तमान समय में भी ग्रामीण झरिया का पानी इस्तेमाल करने मज़बूर हैं।

प्रदेश अध्यक्ष अरुण पाण्डेय् के नेतृत्व में सैकड़ो ग्रामीणों ने अलग अलग पंचायत से पानी का सैंपल बोतल में भर कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी तोकापाल से मिलने पहुंचे और शुध्द पेयजल की समस्या के निराकरण के साथ ही साथ सैम्पल की जांच की मांग की।

पंचायतों के पानी की सेम्पलिंग करके प्रशासन बताये पाइन योग्य है या नही – डॉ. अरुण पाण्डेय्

जनसभा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आगामी 15 कार्यदिवस के भीतर विकासखंड तोकापाल अंतर्गत आने वाले समस्त ग्राम पंचायतों में पेयजल की समस्त समस्यायों पर ग्राम सचिवों के माध्यम से सर्वे कराकर व्याप्त समस्या के स्थाई निराकरण हेतु प्रयास आरंभ किया नही गया तो समस्त ग्रामीणों के साथ मिल कर बड़ी आंदोलन पेयजल के लिए होगी।

ज्ञापन देने के दौरान जनसभा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण पाण्डेय् के साथ क्षितज़ छुट्टानी अशरफ़ खान, अजय शेट्टी, सलीम खान, बुधराम बघेल, मोनो सोनी, गितेश्वरी ठाकुर सहित सैकड़ो ग्रामीण मौजूद रहें।