भारतीय मजदूर संघ ने राजहरा खदान समूह के कर्मियों के हितार्थ 07 सूत्रीय ज्ञापन

0
220

भिलाई इस्पात संयंत्र के राजहरा आगमन के अवसर पर खदान मजदूर संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ राजहरा शाखा के प्रतिनिधिमंडल ने उनसे भेंट कर नियमित कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों के हितार्थ 07 सूत्रिय ज्ञापन सौंपा और उन पर आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया। ज्ञापन के माध्यम से प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि प्रबंधन ने राजहरा अस्पताल के जीर्णोद्धार के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए किंतु उसके बाद आज भी कर्मियों और उनके परिजनों परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है

महिला रोगीयो के लिए किसी तरह की कोई गोपनीयता नहीं है। यहां चिकित्सा हेतु विशेषज्ञ डाक्टर की सुविधा की अनुपलब्धता के वजह से कई कर्मियों की असमियिक मृत्यु भी हो चुकी है ईस संबंध में कई बार मुख्य महाप्रबंधक खदान से चर्चा की गई जिसमें उनके द्वारा राजहरा अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ बैठक कराने की हामी भरी गई थी किन्तु आजतक उनके द्वारा ऐसा नहीं किया गया जोकि कर्मियों के प्रति प्रबंधन की लापरवाही को दर्शाता है।अत एव संघ यह मांग करता है कि महिला रोगीयो के लिए अलग चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए और विशेषज्ञ डाक्टरों की नियुक्ति की जावे। अपनी मांग में संघ ने निदेशक महोदय से कहा कि प्रबंधन द्वारा लाईसेंस पद्धति से कर्मियों के लिए आवास आबंटन की प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके लाभ से राजहरा खदान समूह के कर्मीगण वंचित हैं। ईस तारतम्य में संघ यह मांग करता है कि उक्त पद्धति को राजहरा खदान समूह में भी लागू करावाई जावे और गारंटी अमाउंट , जोकि वर्तमान में प्रबंधन द्वारा 08 लाख तय की गई है। उसमें कमी की जावे। आगे प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक महोदय को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि विगत कुछ वर्षों से राजहरा खदान समूह में नगर प्रशासन विभाग भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा अड्डा बन गया है। योग्य कर्मचारियों को आवास आबंटन नहीं किया जाता है।और कनिष्ठ कर्मचारियों अथवा बाहरी व्यक्तियों व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सबसे अच्छे आवास आबंटन कर दिया जा रहा है।

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

वरिष्ठ कर्मचारियों के आवेदन को दबाकर मुख्य महाप्रबंधक से कनिष्ठ कर्मचारियों, बाहरी व्यक्तियों हेतु अप्रूवल ली जा रही है जिससे नगर प्रशासन विभाग के प्रति कर्मचारियों में रोष उत्पन्न हो रहा है जो कभी भी विस्फोट रूप धारण कर सकता है। अतः संघ आपसे मांग करता है कि या तो राजहरा नगर प्रशासन विभाग को खत्म करते हुए आवास आबंटन का पूर्ण अधिकार मुख्य महाप्रबंधक खदान को ही दे दिया जावे क्योंकि आज भी सभी प्रकार के आवास का आबंटन मुख्य महाप्रबंधक खदान द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में नगर प्रशासन महाप्रबंधक की कहीं कोई आवश्यकता ही नहीं है।या फिर नगर प्रशासन विभाग में पारदर्शिता लाते हुए वरियता के आधार पर आवास आबंटन किया जावे और भिलाई की तर्ज़ पर आनलाइन पद्धति राजहरा खदान समूह में भी लागू किया जावे जिससे भ्रष्टाचार का अड्डा बना नगर प्रशासन विभाग में सुधार लाया जा सके।

संघ के प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक महोदय से मांग करते हुए कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों और बाहरी कर्मियों को थर्ड पार्टी के रूप आवास आबंटन में तत्काल रोक लगाई जावे क्योंकि ईससे योग्य एवं वरिष्ठ कर्मचारियों को उनके वांछित केटेगरी के आवास आबंटन हेतु उपलब्ध ही नहीं है और नगर प्रशासन विभाग पूरी तत्परता के सेवानिवृत्त कर्मचारियों और थर्ड पार्टी को आवास आबंटन करने में लगा है, संघ का यह भी मानना है कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को आबंटित किए गए आवास को तत्काल निरस्त किया जावे और रिक्त आवासों को खदान में कार्यरत ठेका श्रमिकों को वरियता के आधार पर आबंटित किया जाए ।

प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक महोदय को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि आजकल खदान में कार्यस्थल पर सुरक्षा के प्रति घोर लापरवाही बरती जा रही है एवं बहुत से मामलों में केन्द्र सरकार अथवा उनके द्वारा गठित संवैधानिक संस्थाओं के दिशा निर्देशों का पालन करने में कोताही बरती जा रही है जिससे नियमित कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों के जान को हमेशा खतरा बना रहता है अतः संघ यह मांग करता है कि असुरक्षीत कार्यप्रणाली पर तत्काल रोक लगाई जाए और सुरक्षा प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों तत्काल समुचित कार्यवाही की जाए |

संघ के प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक महोदय को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि प्रबंधन द्वारा ठेका श्रमिकों और उनके आश्रितों के लिए मेडिकल सुविधा 01-04-2022 से शुरू करने की बात कही गई थी किन्तु आजतक ऐसा नहीं किया गया है जबकि ईस मामले में प्रबंधन एवं श्रमिक संघों के बीच सहमति बन चुकी है।ईस तारतम्य में संघ यह मांग करता है कि जल्द से जल्द ठेका श्रमिकों और उनके आश्रितों के लिए मेडिकल सुविधा शुरू की जावे। अंत मे संघ के प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक महोदय को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि 60-01-2022 को प्रबंधन और तीन श्रमिक संगठनों के बीच ठेका श्रमिकों को विशेष भत्ते के रूप में प्रतिदिन 150 रूपए देने की सहमति बनी थी जिसमें प्रबंधन द्वारा ईसे 01-04-2022 से शुरू करने की बात कही गई थी किन्तु आजतक उक्त दिशा में प्रबंधन द्वारा किसी तरह का कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है जिससे ठेका श्रमिकों में रोष उत्पन्न हो रहा है अतः संघ यह मांग करता है कि उक्त विशेष भत्ते की राशि का भुगतान जल्द से जल्द शुरू कराया जाए और उस भत्ते का भुगतान एरियर्स के साथ 01-04-02022 से किया जावे।
प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से राजीव कुमार सिंह उपाध्यक्ष केन्द्रीय खदान मजदूर संघ भिलाई संबद्ध भारतीय मजदूर संघ और राजहरा शाखा के अध्यक्ष किशोर कुमार मायती उपस्थित थे।