कमिश्नर धावड़े ने किया मुख्यमंत्री प्रवास की तैयारी की समीक्षा

0
150

नेलसनार की सामुदायिक स्वास्थ्य का किया निरीक्षण

जगदलपुर 29 अप्रैल 2022/ शासन की प्राथमिकता वाले सभी योजनाओं का क्रियान्वयन ज़मीनी स्तर पर किया जाए और अधिकारी दौरा कर योजना के क्रियान्वयन की सतत निरीक्षण करें उक्त बातें बस्तर कमिश्नर श्याम धावड़े ने बीजापुर के जिला कार्यालय में मुख्यमंत्री के आगामी माह में प्रवास की तैयारी की समीक्षा करते हुए कहा। इस अवसर पर कलेक्टर राजेश कटारा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रवि साहू, वन मंडलाधिकारी पटेल, संयुक्त संचालक कृषि एम एस ध्रुव सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर धावड़े ने सभी विभागों की योजनाओं की समीक्षा किए, उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं का समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें। अंदरूनी इलाक़ों में हितग्राहीमूलक कार्यों की स्वीकृति देने के निर्देश दिए।

तहसील बीजापुर का किया औचक निरीक्षण

बीजापुर दौरा के दौरान कमिश्नर धावड़े ने बीजापुर तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील कार्यालय के द्वारा वन अधिकार मान्यता पत्रक तथा ऋण पुस्तिका वितरण कार्य के लिए सराहना किए साथ ही राजस्व रिकार्ड, नामांकन, सीमांकन, बँटवारा के कार्य, जाति प्रमाण पत्र के कार्य को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए। शासकीय कार्य से कार्यालय में पहुँचे ग्रामीणों से कमिश्नर ने भी चर्चा की और तहसीलदार को ग्रामीणों के कार्य को जल्द करने कहा।इस अवसर पर कलेक्टर कटारा, सीईओ जिला पंचायत रवि साहू, डिप्टी कमिश्नर माधुरी सोम, एसडीएम भुआर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

इससे पूर्व कमिश्नर ने ईंटपाल गौठान का निरीक्षण कर गौठान में महिला समूह द्वारा किए जा रहे आजीविका मूलक कार्यों का अवलोकन किया।साथ ही बीजापुर शहर के समीप निर्मित एजुकेशन सिटी सहित पुशनार में कृषि विभाग के विभागीय योजना का लाभ चार किसानों द्वारा ग्राफ़्टेड बैगन, भिंडी, बरबटी की खेती किया जा रहा है का अवलोकन किए।

नेलसनार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

कमिश्नर श्री धावड़े ने भैरमगढ़ विकासखण्ड के नेलसनार में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किए। उन्होनें संस्था में दवाई की उपलब्धता, मलेरिया की जाँच, ओपीडी की स्थिति, संस्थागत प्रसव की स्थिति, इलाज की सुविधा आदि अवलोकन किए।कमिश्नर ने संस्था की साफ़-सफ़ाई की सराहना की और स्वास्थ्य कर्मियों को और बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होने अस्पताल में भर्ती मरीज़ों से संस्था द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं और भोजन व्यवस्था के सम्बंध में चर्चा किए। अस्पताल में कमिश्नर श्री धावड़े ने अपना स्वास्थ्य जाँच करवाया।