टाउनशिप तथा माइंस की समस्याओं पर प्रबंधन से यूनियन प्रतिनिधियों की चर्चा

0
106

आज 16 सितंबर को राजहरा माइंस ऑफिस में मुख्य महाप्रबंधक के सभागार में टाउनशिप तथा माइंस से जुड़ी समस्याओं पर मुख्य महाप्रबंधक श्री समीर स्वरुप तथा संयुक्त खदान मजदूर संघ के प्रतिनिधिमंडल की बैठक हुई। यूनियन प्रतिनिधियों ने अनेक समस्याओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। सचिव कमलजीत सिंह मान ने कहा कि देखा जा रहा है कि काफी लंबे समय से टाउनशिप से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने में नगर प्रसाशन विभाग द्वारा लगातार लापरवाही और अनदेखी की जा रही है। टाउनशिप के क्वार्टर की समस्या की शिकायत दर्ज करने के बावजूद कर्मचारियों के क्वार्टर में उचित मरम्मत नहीं की जा रही है। क्वार्टर की खराब खिड़की, दरवाजे, फ्लोरिंग का काम, रूफ लीकेज की समस्या, कोर्टयार्ड के रिपेयरिंग की समस्या, टार फेल्टिंग का कार्य शिकायत दर्ज कराने के बाद भी समय पर ठीक नहीं करवाया जाता है, बल्कि समस्याओं को अटेंड करने में लंबी लंबी वेटिंग लगी होती है, जो कि कभी कम ही नहीं होती। टाउनशिप के अंदर जगह-जगह गाजर घास व घनी झाड़ियां हो गई हैं, बैक लाइन क्लीनिंग का कार्य नहीं हो रहा है जिसके कारण गंदगी है, सड़कों में जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं जिसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं, इन समस्त समस्याओं से कर्मचारी पस्त व निराश हो चुके हैं।

प्रतिनिधियों ने कहा कि टाउनशिप से संबंधित समस्याओं खिड़की दरवाजे, फ्लोरिंग की मरम्मत, सीपेज की मरम्मत, सड़कों के गड्ढे, कोट्यार्ड की मरम्मत, सीवरेज लाइन की सफाई आदि कार्यों को प्राथमिकता से करवाया जाए। टाउनशिप की सड़कों पर गाय-भैंसों की समस्या ऐसी है, जिससे हम सबका हमेशा सामना होता रहता है। इन पशुओं के सड़क में जमघट के कारण कई बार घातक दुर्घटनाएं घटित हुई हैं, इन पशुओं के नियंत्रण के लिए स्थायी समाधान किया जाना चाहिए।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

यूनियन प्रतिनिधियों ने चर्चा में यह भी कहा कि राजहरा क्लब के पास स्थित चौपाटी के आसपास आए दिन असामाजिक तत्वों के द्वारा मारपीट तथा शोरगुल मचाया जाता है तथा चौपाटी वाले चौक पर हमेशा असामाजिक तत्वों का जमावड़ा बना रहता है, ये लोग नशे की हालत में अनाप शनाप शब्दों का प्रयोग करते हैं, जिससे वहां से गुजरने में महिलाओं को शर्मिंदा होना पड़ता है। इसी तरह का माहौल भीष्म रथ के पास भी होता है, जहां पर विशेष तौर पर शाम या रात के वक्त खुले आम असामाजिक तत्वों को शराब का सेवन करते हुए देखा जा सकता है, और इन्हीं असामाजिक तत्वों के कारण पूरे टाउनशिप की गरिमा खराब होती जा रही है। अतः चौपाटी एवं नगर के गौरव भीष्म रथ के क्षेत्र की व्यवस्था को बहुत गंभीरता से लेते हुए तत्काल ठीक किया जाना चाहिए। चौक चौराहे पर हुल्लड़ एवं छेड़खानी करने वालों पर नजर रखकर कार्यवाही की जाए ताकि ऐसी भीड़ इकट्ठी ना हो।प्रतिनिधियों ने क्वार्टर के मामले पर यह भी कहा प्रबंधन थर्ड पार्टी को आवास प्रदान करने में बहुत उदार है, जबकि अपने ही कर्मचारी को आवास प्रदान करने में या वर्तमान आवास को रिटेंशन देने में कंपनी की सारी उम्र सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उसे बहुत पापड़ बेलना पड़ता है। जो एम्पलाई रिटायर हो गए हैं उन्हें कंपनी से कम से कम 6 माह के लिए आसानी से क्वार्टर मिल पाए इसकी व्यवस्था बनाई जानी चाहिए।

खदान में कार्यरत ड्रिल, शॉवेल, डंपर, डोजर व अन्य वाहनों के प्रचालकों को पूर्व में यूनिफॉर्म का कपड़ा तथा वॉशिंग एलाउंस दिया जाता था, यह वर्तमान में बंद है, इसे पहले की तरह दिया जाना जल्द से जल्द प्रारंभ करवाया जाए। खदान चिकित्सालय की सोनोग्राफी मशीन काफी दिनों से खराब है, जिससे मरीजों को परेशानी उठानी पड़ रही है। प्रतिनिधियों ने मांग की, कि जब तक सोनोग्राफी मशीन ठीक नहीं हो जाती, तब तक के लिए सोनोग्राफी प्रायवेट संस्था में कराने तथा उसके रिंबर्समेंट की सुविधा दी जावे। इसके अतिरिक्त16 चिकित्सालय में निविदा आधार पर कार्यरत दो महिला चिकित्सकों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद अब यहां कोई भी महिला चिकित्सक उपलब्ध नहीं है, जिससे महिला मरीजों को परेशानी हो रही है। अतः शीघ्र महिला चिकित्सकों की भर्ती कराई जावे।

मुख्य महाप्रबंधक समीर स्वरुप साहब ने प्रतिनिधियों की तमाम बातें ध्यानपूर्वक सुनीं तथा कहा कि ये समस्याएं कर्मचारियों से सीधी जुड़ी हुई समस्याएं है, जिनका निदान होना सचमुच आवश्यक है। इन समस्याओं को बहुत दिनों से महसूस किया जा रहा था, और इनका समाधान हमारी प्राथमिकता में निश्चित तौर पर सबसे ऊपर रहेगा, क्वार्टरों में मरम्मत आदि के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान हो चुका है, अतः अब इनके निदान में कोई रुकावट नहीं है। यूनियन प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए समस्त समस्याओं पर तत्काल सकारात्मक कदम उठाया जाएगा।

मुख्य महाप्रबंधक साहब की इस सकारात्मक घोषणा पर समस्त प्रतिनिधियों ने खुशी जाहिर किया। इस चर्चा में सचिव कमलजीत सिंह मान, दान सिंह चंद्राकर, तोरण लाल साहू, आर.पी. बरेठ, राजेश कुमार साहू, कुलदीप सिंह, मोतीलाल जॉर्ज, श्रीनिवासलू, सोमित साहू, गुरमीत सिंह, विष्णुराम साहू, धनराज साहू, ओ.पी. शर्मा, जीवनलाल साहू, दिलीप सुखदेवे, आर पी सिंग, रामपाल, डी एल सोनवानी, नरेन्द्र जनवंधू, पी एस भंडारी, देवेंद्र उईके, हीरेंद्र कुमार साव, समसुद्दीन अंसारी, हंस कुमार, वाई एल देशमुख, संजय जैन, प्रवीण शर्मा, श्याम सुंदर, कांता राव, कोमल निर्मलकर, नरोत्तम तारम, मल्लूराम साहू, सुनील सिंग, तेजराम साहू, विजय देशमुख, मोहन मारकंडे, संतु राम, पवन गंगबोइर , अरुण यादव, धनुष ठाकुर, बाबूलाल बामलिया आदि शामिल थे।