भेंट मुलाकात कार्यक्रम में भानपुरी पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी कई सौगातें

0
300

चपका में खुलेगा उद्यानिकी महाविद्यालय, भानपुरी में अंग्रेजी माध्यम स्कूल

सुधापाल में जल आवर्द्धन योजना और भानपुरी खेल स्टेडियम में लगाई जाएगी फ्लड लाईट

जगदलपुर, 20 मई 2022/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे चरण के तीसरे दिन भानपुरी में सौगातों का पिटारा खोला। यहां मुख्यमंत्री का स्वागत ग्रामीणों द्वारा सिर पर पारंपरिक साफा पहनाकर किया, जिसे हल्बी में पागा कहा जाता है। वहीं मुख्यमंत्री को महुआ की माला भी पहनाई गई। उन्होंने यहां लगभग सवा नौ करोड़ रुपए की लागत के 12 विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास करने के साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहीमूलक सामग्री का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री ने यहां जनता से बातचीत कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली और ग्रामीणों की मांग पर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं। मुख्यमंत्री ने चपका में उद्यानिकी महाविद्यालय और भानपुरी की छात्राओं द्वारा भानपुरी में अंग्रेजी स्कूल खोले जाने की मांग किए जाने पर भानपुरी में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के स्थापना की घोषणा की। सुधापाल में जल आवर्द्धन योजना प्रारंभ करने और भानपुरी खेल स्टेडियम में फ्लड लाईट लगाने की घोषणा भी की। उन्होंने मुंजला से देवड़ा के बीच पक्की सड़क के निर्माण की घोषणा भी की।

साल के पेड़ के नीचे लगे चैपाल में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से संवाद करते हुए शासन के योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों से पुछा कि उन्हें उचित मूल्य पर राशन लेने में किसी प्रकार की समस्या तो नहीं आती। जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र समय पर मिल पाता है या नहीं। बंटवारा, नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण में किसी प्रकार की समस्या तो नहीं आती। मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीणों से पुछे गए ऐसे सवालों पर ग्रामीणों ने बताया कि शासन की योजनाओं का लाभ उन्हें आसानी से मिल रहा है और कहीं किसी प्रकार की समस्या नहीं है।

मुख्यमंत्री ने नरवा गरुआ, घुरवा बाड़ी कार्यक्रम को प्रारंभ करने के उद्देश्य के संबंध में जानकारी देते हुए योजना के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। स्तर विकासखण्ड के ग्राम पखनाकोंगेरा के गौठान समिति के सदस्य जदुराम कश्यप ने बताया कि वह एक गोबर विक्रेता भी हैं। गौठान समिति द्वारा 605 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है। 50 क्विंटल गोबर स्वयं जदुराम ने बेचा है। जदुराम ने बताया कि लाभ की रकम से सोलर पंप स्थापित किया गया है। गौठान समिति द्वारा गेन्दा फूल की खेती की गई थी, जिससे 70 हजार रुपए की आमदनी हुई। इस रकम से बाड़ी में ड्रिप लगाकर सब्जी की खेती की जा रही है।

करंदोला निवासी सोनसाय ने बताया कि भूमिहीन किसान योजना में पंजीयन हुआ है। मुख्यमंत्री ने सोनसाय को बताया कि पहले योजना में 6000 रुपये मिलते थे पर सांसद राहुल गांधी ने इसे बढ़ाने कहा था और अब सरकार इस योजना में 7000 रुपये देगी। इतना सुन सभी उपस्थित जनो ने तालियों की गड़गड़ाहट से मुख्यमंत्री का आभार और धन्यवाद किया। ग्राम कुम्हली, नंदपुरा और चपका के हस्तशिल्पकारों ने मुख्यमंत्री को बेलमेटल से बनी नंदी मुख्यमत्री को भेंट की। इन्द्रावती महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने इमली चपाती, मुरमूरा आदि से भरी टोंकरी भेंट की।

मुख्यमंत्री ने किया हितग्राही मूलक सामग्री का वितरण

इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भानपुरी में व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र धारक कुल 3 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र पुस्तिका तथा ग्राम करंदोला में 10 हितग्राहियों को वनाधिकार मान्यता पत्र प्रदान किया। इसी तरह असंगठित कर्मकार मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजनांतर्गत दो हितग्राहियों को 1-1 लाख रूपए का अनुग्रह राशि वितरण किया। बघेल ने पशुधन विकास विभाग के व्यक्तिमूलक योजनाओं के कुल 7 हितग्राहियों कुल 31 हजार रुपए का अनुदान राशि भेंट किया। इसी तरह कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में उच्चतम अंक अर्जित कर प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले विकासखण्ड बस्तर के 2-2 विद्यार्थियों को टैबलेट भी प्रदान किया। प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, सांसद दीपक बैज, स्थानीय विधायक चन्दन कश्यप, मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एमआर निषाद सहित मुख्य सचिव अमिताभ जैन, कमिश्नर श्याम धावड़े, आईजी श्री सुन्दुरराज पी, कलेक्टर रजत बंसल उपस्थित थे।