वृक्षों की अवैध कटाई रोकने तय हो जिम्मेदारी

0
221

आज भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने संघ के प्रतिनिधिमंडल के साथ मिलकर अनुविभागीय दंडाधिकारी राजस्व डौंडीलोहारा को ज्ञापन सौंपकर राजहरा टाउनशिप में वृक्षों की हो रही अंधा धुंध कटाई पर रोक लगाने व मशीन के माध्यम से बिना अनुमति के वृक्ष काटने वालों पर अपराधिक प्रकरण दर्ज कराने का निवेदन किया जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने बताया कि विगत कुछ वर्षों से राजहरा टाउनशिप में खासकर बी.एस.पी. आवास में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा ही है और इन पेड़ों के काटनेवालों पर किसी तरह की कोई कार्यवाही नही होने के कारण इनका मनोबल दिनोदिन बढ़ता ही जा रहा है।

और कुछ लोग इसी को अपना व्यवसाय बनाकर शहर में खुलेआम वृक्षों की कटाई कर रहे हैं तथा वन विभाग मूकदर्शक बना खड़ा है। वन विभाग से शिकायत करने पर उनके द्वारा किसी प्रकार की कार्यवाही करने में अपने आपको अक्षम बताया जाता है जो कि काफी खेदजनक है। ईस पुरे प्रकरण में वन विभाग की भूमिका समझ से परे है। शिकायत करने पर किसी तरह की कार्यवाही नहीं करने की बात करते हैं। मगर वनविभाग के सिपाही शिकायत मिलने पर पंचनामा तैयार कर कौन सी कार्यवाही करते हैं, इसका पता आज तक नहीं चल सका है। क्योंकि इनकी इस प्रकार की कार्यवाही से पेड़ों की कटाई में तेजी आ ही है। और पेड़ काटने वालों का मनोबल बढ़ रहा है जो कि जाँच का विषय है। दुसरी तरह बी.एस.पी. प्रबंधन सिर्फ खदान के उत्पादन में ही अपना ध्यान केन्द्रीत करने में लगा है उसे इस बात की बिलकुल भी चिन्ता नहीं कि बी.एस.पी. टाउनशिप में धडल्ले से पेड़ों की कटाई जारी है। वो बस पर्यावरण दिवस के दिन

पौधों का रोपण कर अपनी जिम्मेदारी से मुक्ति पाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं। जबकि बी.एस.पी. आवासों में लगे पेड़ों की रक्षा करने की पूरी जिम्मेदारी बी.एस.पी. प्रबंधन की है कि वृक्षों का बचाव कैसे किया जाय। पेड़ों की कटाई करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाये।जरूरत पड़ने पर अपराधिक मामला पंजीबद्ध किया जाये लेकिन बी.एस.पी. प्रबंधन को वन विभाग की तरह राजहरा टाउनशिप के लिए सफेद हाथी साबित हो रहा है। और वृक्षों की कटाई करने वालों का मनोबल दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा हैं जिसका जीता जागता उदाहरण विगत दिनों पंडरदल्ली के घरों में खुलेआम आम जैसे फलदार वृक्षों की कटाई की गई और चालू बिजली लाईन में पेड़ काटकर गिरा दिया गया जिससे पंडरदल्ली के निवासियों के घर में शार्टसर्किट होने से टी.वी. फ्रिज कंप्यूटर जैसे बहुत से इलेक्ट्रीकल सामान खराब हो गए। जिसकी शिकायत बी.एस.पी. प्रबंधन, वन विभाग, राजहरा थाना में की गई मगर वन विभाग द्वारा यह कहा गया कि ये हमारा कार्यक्षेत्र नहीं है यह कहकर किसी भी तरह की कार्यवाही करने से मना कर दिया गया। राजहरा थाने ने इसे वन विभाग का कार्य

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

बताया और बी.एस.पी. प्रबंधन ने अपने पर्सनल विभाग को भेजकर खाना पूर्ति कर दिया। मगर कार्यवाही कुछ नहीं हुई। नुकसान हुआ तो आम जनता के सामानों और नगर में जो पर्यावरण का संतुलन बना हुआ है उसे बिगाड़ने का काम हुआ है। इसलिए जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने अनुविभागीय दंडाधिकारी से निवेदन किया है कि इसके लिए जिम्मेदारी तय करें कि अगर नगर में पेड़ों की अवैध कटाई हो रही है तो उसकी शिकायत आम जनता किस विभाग से करे,की इस पर रोक लगे और उन पर कड़ी कार्यवाही हो। आपसे आग्रह है कि एक टोल फ्री नम्बर जारी किया जाये जिससे कोई भी सामान्य नागरिक भी पेड़ों की अवैध कटाई होने पर अपनी शिकायत दर्ज करा सके।

आज पर्यावरण पर बाते बहुत होती है पर उसको बचाने में वन विभाग खुद असफल है तो बाकी विभाग से किसी भी प्रकार की उम्मीद करना ही बेकार है।इसलिए आपसे आशा करते हैं कि इस विषय पर गम्भीरता से विचार करते हुए तत्काल कड़ी से कड़ी कार्यवाही करें, जिससे टाउनशिप में हो रहे पड़ों की अवैध कटाई में लगाम लगाई जा सके।और पर्यावरण संतुलन को नगर में बिगड़ने से बचाया जा सके। प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से निलेश श्रीवास्तव,विवेक पांडेय उपस्थित थे।