जांच में खुलासा : किडनी-लिवर खराब होने से रेगड़गट्टा के 61 ग्रामीणों की हुई मौत

0
87

मलेरिया भी ग्रामीणों के मौत का कारण बना 0 मेडिकल कॉलेज की टीम जायेगी रेगड़गट्टा

जगदलपुर। सुकमा जिले के स्वास्थ्य विभाग की टीम धूर नक्सल प्रभावित इलाकों कोंटा के रेगड़गट्टा पहुंची वहां कैम्प लगाकर 171 ग्रामीणों के यूरिन एवं ब्लड सेम्पल की जांच की गई। जांच रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह खुलासा किया है कि ढाई वर्षों में ग्रामीणों की मौत किडनी-लिवर खराब होने से हुई है जिसका मलेरिया भी एक कारण होना बताया गया। मेडिकल कॉलेज की टीम ग्रामीणों के बेहतर उपचार करने जायेगी रेगड़गट्टा ।

ज्ञातव्य हो कि सुकमा जिले के जिपं सदस्य एवं सीपीआई नेता रामा सोढ़ी ने जिला प्रशासन को संज्ञान में लाया। जिला प्रशासन मामले की गंभीरता को देखते हुए हरकत में आई धूर नक्सल प्रभावित इलाके रेगड़गट्टा में स्वास्थ्य टीम भेजकर कारणों की जांच कराई जिसमें चौकाने वाले खलासे हए।

किडनी-लिवर डैमेज से ग्रामीणों की हुई मौत:

सुकमा जिले के सीएमएचओ ध्रुव ने बताया कि कलेक्टर के आदेशानुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम रेगड़गट्टा भेजा गया था जहां कैम्प लगाकर ग्रामीणों के ब्लड एवं यूरिरन की जांच कराई गई। उन्होंने बताया कि 171 ग्रामीणों की जांच में 120 लोगों की मलेरिया जांच की गई जिसमें 3 ग्रामीण मलेरिया पॉजिटिव पाये गये। उन्होंने बताया कि ग्रामीण खासतौर से युवा वर्ग नशीले पदार्थों के सेवन के आदी है। तम्बाकू, गांजा, शराब का सेवन करने की जानकारी मिलने की बात कही। उन्होंने बताया कि इन नशीले पदार्थों के सेवन से ही ग्रामीण गंभीर बीमारी के चपेट में आते है और प्रारंभिक जांच से खुलासा हुआ कि जिन 61 ग्रामीणों की मौत हुई है उसका मुख्य कारण किडनी-लीवर खराब होने का खुलासा हुआ। सीएमएचओ ध्रुव ने बताया कि मलेरिया से भी लिवर में अटैक होता और मरीज की मौत हो जाती है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व ग्रामीणों ने जांच करवाई थी की नहीं इसकी जानकारी नहीं है। फिलहाल ग्रामीणों का नशे से दूर रहने के साथ उनका उपचार भी जारी कर दिया गया है। जांच रिपोर्ट के संबंधो में जगदलपुर मेडिकल कॉलेज के डीन को भी अवगत किया जा चुका है।

मेडिकल कॉलेज की टीम जायेगी रेगड़गट्टा:

सुकमा कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तरीय टीम से जांच के बाद जगदलपुर से मेकाज की टीम ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच करने सोमवार को रेगड़गट्टा जायेगी। उन्होंने बताया कि 8 ग्रामीणों को तत्काल बेहतर उपचार के लिए मेकाज भेज दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि मेकाज की टीम द्वारा जांच रिपोर्ट के बाद आगे निर्णय लिया जायेगा। बेहतर उपचार की सुविधा मुहैय्या कराई जा रही है