रत्नावली ने वासनिक को सुनाई छग के विकास की गाथा

0
69
  • मुकुल वासनिक के जन्मदिवस पर शुभकामनाएं भी दी


जगदलपुर. अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण छ्ग शासन की सदस्य, महिला कांग्रेस कमेटी प्रदेश महासचिव एवं अनुसूचित जाति कांग्रेस कमेटी की प्रदेश उपाध्यक्ष, हिन्द सेना महिला ब्रिग्रेड की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अहमदाबाद लोकसभा की मुख्य कांग्रेस पर्यवेक्षक रत्नावली कौशल ने अभा कांग्रेस कमेटी के महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद मुकुल वासनिक को भूपेश बघेल सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के विकास एवं राज्य वासियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की गाथा सुनाई. वासनिक ने भूपेश बघेल सरकार की विकासपरक एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं की दिल खोलकर तारीफ की। रत्नावली ने वासनिक को जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दी.
कांग्रेस महासचिव रत्नावली कौशल ने वासनिक से चर्चा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार की उपलब्धियों तथा जनता के समग्र उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी. कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने अल्प समय में ही पिछड़े राज्य छत्तीसगढ़ को विकास के शिखर पर पहुंचा दिया है. राज्य की जनता के बीच विकास पुरुष एवं युवाओं के बीच कका के रूप में पहचान बना चुके मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ का सर्वांगीण विकास किया है. बघेल ने नरवा, घूरवा, बारी, गरवा योजना चलाकर पारंपरिक कृषि संसाधनों को सहेजने तथा कृषि के लिए प्रभावी बनाने का सराहनीय कार्य किया है. इससे किसानों को सिंचाई सुविधा, जैविक खाद, सब्जी- भाजी उत्पादन महिलाओं को रोजगार आदि का भरपूर लाभ मिल रहा है। गोबर व गोमूत्र खरीद कर भूपेश बघेल सरकार ने हजारों परिवारों को न केवल रोजगार के साधन उपलब्ध कराए हैं, बल्कि कृषि के लिए जैविक खाद व कीटनाशक भी मिलने लगे हैं। गौदान योजना से महिलाओं व पशु पालकों को अच्छा लाभ मिल रहा है. राजीव गांधी किसान सम्मान योजना का अच्छा लाभ किसानों को मिल रहा है. रत्नावली कौशल ने वनवासियों, अजा, अजजा, अल्पसंख्यकों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों आदि के कल्याण के लिए भूपेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की भी जानकारी वासनिक को दी।
रत्नावली कौशल ने वासनिक के समक्ष छत्तीसगढ़ की विकास गाथा को इतने प्रभावी ढंग से रखा कि श्री वासनिक ने सुश्री कौशल की नेतृत्व क्षमता को परखकर उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दिए जाने की बात कही ।