iRAD – एकीकृत सड़क दुर्घटना एप्लीकेशन पर प्रशिक्षण

0
135

बालोद, सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने iRAD एप का ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन जिले के सभी थाना प्रभारी एवं विवेचको ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया। सड़क दुर्घटनाओं के वास्तविक कारणों को जानने एवं उसमे सुधार कार्य करना इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य रहा। पुलिस अधीक्षक बालोद जितेन्द्र कुमार यादव के निर्देशन पर, श्रीमान् अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर एवं उप पुलिस अधीक्षक राजेश बांगडे के मार्गदर्शन एवं यातायात प्रभारी दिलेश्ववर चंद्रवंशी के नेतृत्व में आज दिनांक 18 अक्टूबर 2022 को सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु जिला बालोद में iRAD एप के ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

देशभर में बढ़ती हुई सड़क दुर्घटनाओं के वास्तविक कारणों का विश्लेषण कर आवश्यक सुधारात्मक उपाय करने तथा दुर्घटनाओं में नियंत्रण के उद्देशय से केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) तथा IIT मद्रास के सहयोग से iRAD (एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटाबेस) मोबाइल ऐप और वेब एप्लीकेशन तैयार किया है। इस एप्लीकेशन पर अपलोड किये गए डाटा संबंधित विभागों (पुलिस, परिवहन, हाईवे तथा स्वास्थ्य) के माध्यम से सड़क सुरक्षा की भावी कार्य योजनाओं के लिये अत्यंत उपयोगी होंगे।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

प्रदेश के विभिन्न मार्गों में दुर्घटनाओं के सही कारण मालूम होने से आवश्यक सुधारात्मक उपाय किये जाने से दुर्घटनाओं में कमी संभावित है। दुर्ग रेंज हेतु आयोजित ऑनलाईन विडियो कान्फ्रेंसिंग दिनाँक 18 अक्टूबर 2022 में संजय शर्मा (AIG Traffic) पुलिस मुख्यालय रायपुर तथा श्री सारांश शिर्के (SRM iRAD CG) के मार्गदर्शन में एकीकृकृत सड़क दुर्घटना डाटाबेस (iRAD) का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमे जिला बालोद के सभी थाना प्रभारीयों एवं विवेचकों को सड़क दुर्घटनाओं से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी को एप्प के माध्यम से एकत्र करने तथा इसकी गुणवत्ता को बनाये रखने के बारे में प्रशिक्षित किया गया साथ ही यह भी बताया गया की सड़क दुर्घटनाओं के कारण जानने हेतु परिवहन, हाईवे तथा स्वास्थ्य विभाग को किस प्रकार उक्त सम्बन्ध में रिक्वेस्ट भेज कर जानकारी प्राप्त की जावे जिससे किसी भी दुर्घटना के सभी कारकों की निकट सम्पूर्ण जानकारी से शासन को अवगत कराया जा सके जिससे भविष्य में उक्त क्षेत्र में जरूरी सुधारात्मक कार्य किये जा सकेंगे।

सम्पूर्ण भारत में सड़क दुर्घटना से होने वाली मृत्यु का आंकड़ा प्रतिवर्ष बढ़ते जा रहा है जिसको दृष्टिगत रखते हुये एकीकृत सड़क दुर्घटना डेटाबेस (iRAD) परियोजना तैयार किया गया है। जिसमें सड़क दुर्घटनाओं का कारण ज्ञात किया जावेगा एवं भविष्य में भिन्न भिन्न कार्यात्मक सुधार लाये जायेंगे। इस तारतम्य में जिला बालोद के सभी जिलों के विभिन्न थानों में निरीक्षक, विवेचक स्तर के पुलिस अधिकारी उपस्थित हुये। इस वर्चुवल ट्रेनिंग में पुलिस डिपार्टमेंट के करीब 100 अधिकारी, थाना प्रभारी एवं विवेचक अपनी उपस्थिति दी और सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए सहयोग दिया गया।