संयुक्त संचालक आदित्य ने देखा लोहंडीगुड़ा के छात्रावास का हाल

0
97
  • छात्राओं के सामान्य ज्ञान का किया परीक्षण, दिए कामयाबी के टिप्स


जगदलपुर बस्तर संभाग के नव पदस्थ संयुक्त संचालक लोक शिक्षण आरपी आदित्य ने लोहंडीगुड़ा विकासखंड में कक्षा 6 से 12 वीं तक के बच्चों के लिए संचालित आरएमएस व कस्तूरबा गांधी छात्रावास का निरीक्षण किया।

संयुक्त संचालक के साथ सहायक संचालक परमेश्वर पांडे, विकास खंड शिक्षा अधिकारी चन्द्रशेखर यादव, खंड स्त्रोत समन्वयक रोमांचल ठाकुर, संयुक्त संचालक कार्यालय के लेखापाल श्री जोशी उपस्थित थे।निरीक्षण के दरम्यान आरपी आदित्य बच्चों से रूबरू हुए, उनसे कई भी प्रश्न पूछे। कुछ छात्रावासी बच्चों द्वारा त्वरित उत्तर दिए जाने पर संतोष व्यक्त किया। जिन बच्चों ने उत्तर नहीं दिए, उन्हें संयुक्त संचालक ने निराश न होने की नसीहत देते हुए कहा कि मैं 15 दिन में फिर से आउंगा, तब तक जवाब तैयार रखना। निरीक्षण दल ने बच्चों के कमरों का अवलोकन किया, साफ सफाई व्यवस्था देखी तथा भोजन की गुणवत्ता भी परखी।
बच्चों की सेहत का रखें ध्यान
छात्रावास अधीक्षिका किरण ठाकुर व अधीक्षिका नंदा को संयुक्त संचालक ने हिदायत दी कि बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। ठंड के मौसम को देखते हुए बच्चों के लिए पर्याप्त गर्म कपड़ों, कम्बल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने कर लें। श्री आदित्य ने
12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के वैक्सीनेशन की भी जानकारी ली।बच्चों की पाठ्यक्रम आधारित शिक्षा के साथ – साथ खेलकूद, सामान्य ज्ञान व अन्य गतिविधियों से उन्हें जोड़ने हेतु शिक्षकों को प्रयास करने को कहा।