नेहरूजी ने नारीशक्ति को सम्मान दिलाया

0
67
  • कांग्रेस ने सादगी के साथ मनाई पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती

जगदलपुर बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर द्वारा राजीव भवन में पं. जवाहरलाल नेहरू की जयंती गरिमा व सादगी के साथ मनाई गई। उनके चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धाजंली दी गई।
पं. नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व शहर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव शर्मा ने उनके त्याग तपस्या और योगदानों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वे आजादी के पहले और बाद भारतीय राजनीति के केंद्रीय व्यक्तित्व थे। उन्होंने विषम परिस्थियों में भी देश की अर्धव्यवस्था को गिरने नहीं दिया। उन्हें बच्चों से काफी लगाव था, इसलिए उन्हें चाचा नेहरू का खिताब मिला और देश मे चाचा नेहरू के नाम से विख्यात हुए। वे कश्मीरी सारस्वत ब्राह्मण थे। नेहरु जी ने देश विदेश के नामी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों से शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने हैरो से स्कूल की प्रारम्भिक शिक्षा एवं ट्रिनिटी कॉलेज लंदन से लॉ की शिक्षा प्राप्त की। वे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से कानून शास्त्र में पारंगत हुए। 7 वर्ष इंग्लैंड में रहकर उन्होंने फैबियन समाजवाद एवं आयरिश राष्ट्रवाद की जानकारी विकसित की।
संसदीय सचिव एवं विधायक रेखचंद जैन ने कहा कि नेहरूजी को राजनीति विरासत में मिली थी। देश की आज़ादी में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। कुशाग्रबुद्धि के धनी नेहरू जी देश के सफल प्रधानमंत्री साबित हुए। महात्मा गांधी के सरंक्षण में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सर्वोच्च नेता के रूप में उभरे और उन्होंने 1947 में एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में स्वतंत्रता से लेकर 1964 तक भारत का नेतृत्व अच्छी तरह से किया। नारी शक्ति को उन्होंने सम्मान दिलाया। आज उन्ही की बदौलत नारी शक्ति हर क्षेत्र में अपना अहम स्थान बना चुकी है। 1935 में जब ब्रिटिश सरकार ने भारत अधिनियम का प्रस्ताव पारित किया, तब कांग्रेस ने चुनाव लड़ने का फैसला किया। नेहरु जी ने चुनाव से बाहर रहकर ही पार्टी का समर्थन किया। कांग्रेस ने हर प्रदेश में सरकार बनाई और सबसे अधिक जगहों पर जीत हासिल की। 1936 -1937 में नेहरु जी को कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 1942 में गांधी जी के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन के चलते नेहरु जी को गिरफ्तार किया गया। वे 1945 में जेल से बाहर आए। 1947 में भारत एवं पकिस्तान की आजादी के समय नेहरु जी ने सरकार के साथ बातचीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
कार्यक्रम में कांग्रेस के जिला महामंत्री अनवर खान, गौरनाथ नाग, सुनीता सिंह, सूर्या पाणि, कौशल नागवंशी, अमर सिंह, दयाराम नाग, सुशील मौर्य, हरिशंकर सिंह, छबिश्याम तिवारी, एम वेंकटराव, महेश ठाकुर, नरेंद्र तिवारी, गुड्डू परिहार, आरके गिरी, जिला कांग्रेस, सेवादल, महिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई, सहित अन्य प्रकोष्ठ, विभागों के पदाधिकारी तथा वरिष्ठ कांग्रेसजन उपस्थित थे।