किसान हित में काम कर रहे हैं मुख्यमंत्री व राज्य सरकार : जैन

0
58
  • मावलीपदर में संकुल क्षेत्र की छात्राओं को बांटी सायकलें
  • क्रिकेट स्पर्धा की विजेता टीमों को पुरस्कृत कर प्रतिभाओं को सराहा

जगदलपुर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों के हित में दिन रात काम कर रहे हैं। किसानों को धान का अधिक मूल्य देने के साथ अन्य व्यवस्थाएं राज्य सरकार कर रही है। गुरुवार को दरभा ब्लॉक के चिंगपाल में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के डायरेक्टर नियुक्ति पश्चात आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से उक्त बातें जगदलपुर के विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कही। किसानों को अन्नदाता बताते उन्होंने कहा कि कांग्रेस की राज्य सरकार ने शपथ लेने के बाद चंद घंटों के भीतर ही किसानों की ऋण माफी का फैसला लेकर चुनाव पूर्व किए गए वादे को पूरा किया। संसदीय सचिव ने कहा कि भाजपा अपने कार्यकाल में किसानों को धान का समर्थन मूल्य व बोनस नहीं देती थी, जबकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धान का समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के साथ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के द्वारा अंतर राशि प्रदान करने की व्यवस्था भी की। जैन ने कहा कि वर्तमान में किसानों से एक क्विंटल धान की खरीदी 2600 रुपए में की जा रही है। जो आगामी वर्ष में 2800 रुपए होगी।

छात्राओं को किया प्रोत्साहित

मावलीपदर हायर सेकंडरी स्कूल में संकुल क्षेत्र के स्कूलों में कक्षा नवमीं में अध्ययनरत छात्राओं को जैन ने सायकल देकर प्रोत्साहित किया। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र से दसवीं- बारहवीं बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में आने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को 51 हजार रुपए देने की घोषणा उन्होंने की। जैन ने हरिवंश राय बच्चन की कविता सुनाने के साथ स्वामी विवेकानंद की उक्ति का स्मरण करवाकर छात्र- छात्राओं को पढ़ाई के लिए अत्यधिक परिश्रम करने प्रेरित किया।

विजेता- उप विजेता को दिए इनाम

मावलीपदर में युवक कांग्रेस द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में उपस्थित होकर जैन ने मावलीपदर और मोरठपाल के बीच हुए फायनल मैच का लुत्फ उठाया। विजेता टीम मावलीपदर और उपविजेता टीम मोरठपाल के खिलाड़ियों को उन्होंने इनाम बांटे। आयोजन समिति की सराहना कर भविष्य में भी यथोचित सहयोग करने का भरोसा संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने दिलाया।

कंचनदेई मातागुड़ी का होगा जीर्णोद्धार

दरभा ब्लॉक के लेंड्रा में आयोजित एक कार्यक्रम में कंचनदेई माता गुड़ी के जीर्णोद्धार के लिए संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार के आने के बाद बस्तर के धार्मिक स्थलों के संरक्षण व संवर्धन की ओर ध्यान दिया जा रहा है। इस दौरान हेमू उपाध्याय, गौरनाथ नाग, सुरेन्द्र झा, महादेव नाग, जयदेव नाग, मान सिंग ठाकुर, फागूराम मौर्य, दीनमनी बेसरा, मोहन सिंह, रमेश बघेल, कमलसाय, चिंगपाल सरपंच ललिता कश्यप, महेश बघेल, गागरू राम, केशव नाग, सोम दास, आसमन नाग, शम्भु बेसरा, बुलकू राम नाग, पीलेंद्र ठाकुर, खंड शिक्षा अधिकारी राजेश उपाध्याय, एबीईओ जगदीश पात्र, झुमुक लाल ठाकुर, सहादेव कश्यप, जयपाल नाग, कनकदेई, रुक्मणी कश्यप, सुबन बेसरा, सविता, समदु, सोनमती बेसरा, इम्मानुएल , सरपंच तिले कश्यप, पुजारी पेथलू, राजेश दास, गुंजू, उप सरपंच नानीराम, टोपर सरपंच समदू राम बघेल, सरपंच मावलीपदर सविता बघेल, संतराम बघेल व अन्य मौजूद थे।