देश और राज्य के हित में हल्बा समाज का योगदान अतुल्य

0
64
  • अभा हल्बा समाज ने कौड़ावंड में धूमधाम से मनाया शक्ति दिवस
  • गैंदसिंह की शहादत को नमन करते विधायक बघेल ने दी श्रद्धांजलि


बस्तर अखिल भारतीय हल्बा समाज के तत्वावधान में विधानसभा क्षेत्र बस्तर के ग्राम कौड़ावंड में शक्ति दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल थे। इस अवसर पर शहीद गैंदसिंह की शहादत को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि भी दी गई।


कौड़ावंड के मुख्य चौक सेcकलश यात्रा, शोभायात्रा,जीवंत झांकियां निकली गईं। विधायक श्री बघेल का जगह – जगह स्वागत किया गया। श्री बघेल ने हल्बा समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण कर समाज प्रमुखों के साथ शक्ति दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा आराध्य देवी मां दंतेश्वरी की पूजा अर्चना कर समाजिक झंडा रोहण कर किया गया। समाज के प्रतिभावान बच्चों व कर्मचारियों, समाज को गौरवान्वित करने वालों का सम्मान किया गया। अपने संबोधन में बस्तर विधायक ने कहा कि हमारे हल्बा समाज के लोग बहुत ही जागरूक हैं। रियासत काल से राजा महाराजााओं के विश्वास पात्र रहे हैं। उनके सैनिक के रुप में रियासत को मजबूती प्रदान करते थे। समाज को एकजुट व संगठित करने के लिए हमारे पूर्वज अग्रिम पंक्ति में खड़े रहते थे। वे शिक्षा के लिए भी लोगों को जागरूक करते थे। पुरखों की ही देन है कि आज हल्बा समाज के भाई बहन भी बड़े बड़े पदों रहकर देश और राज्य की सेवा कर रहे हैं। देश और समाज के प्रति उनका योगदान अतुल्य है।
बॉक्स
अपनी घोषणा पर किया अमल
विधायक श्री बघेल ने पिछले वर्ष शक्ति दिवस के अवसर पर सामुदायिक भवन निर्माण कराने की घोषणा की थी, जो एक वर्ष में फलीभूत भी हो गई। इस भवन का लोकार्पण विधायक श्री बघेल के ही हाथों हुआ। यह भवन 10 लाख रु. की लागत से बना है। कार्यक्रम में हरिश्चंद्र लेकाल, जानकी राम, सुखदई बघेल, भरत कुमार दामूलाल, खगेश्वर, हरिबंधु, गौतम लेकाल, तुलाराम, बंधुलाल, अभिलेश, विनीता पांडे, ललित पुजारी, विश्वनाथ, गोविंद, मुरली, लक्ष्मीनाथ, रतुराम, फरशु, गुड्डू, गणेश, घशु, दुलार सिंह, रीना बाकड़े, धनाय बाकड़े, बुदरी, मिनबती, गायत्री, नीलावती, सरिता मांझी, रुखनी, हीरामनी, नीलम कुमार, राजेश कुमार, महेंद्र, हरिनाथ, समाज प्रमुख एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।