मरम्मत कराए बिना कर दिया गया लाखों रु. का भुगतान

0
74
  • चित्रकोट क्षेत्र की महिमा पंचायत के बालक आश्रम की मरम्मत के नाम पर भारी भ्रष्टाचार करने का आरोप
  • मामले की जांच करने पहुंचे पूर्व विधायक लच्छूराम कश्यप

लोहंडीगुड़ा बस्तर जिले के लोहंडीगुड़ा विधानसभा क्षेत्र की महिमा ग्राम पंचायत में पुराने जर्जर हो चुके बालक आश्रम के भवन की मरम्मत के नाम पर पिछले 6 महीने में भारी भ्रष्टाचार होने की जानकारी मिली है। इस मामले को लेकर पूर्व विधायक लच्छूराम कश्यप तथा अन्य नेताओं ने मोर्चा खोल दिया है। कश्यप ने आरोप लगाया है कि आश्रम भवन की मरम्मत कराए बिना ही ठेकेदार को लाखों रु. का भुगतान कर दिया गया है।


बस्तर विकास प्राधिकरण से प्रदत्त 5 लाख की राशि से लोहंडीगुड़ा ब्लाक की महिमा ग्राम पंचायत के बालक आश्रम के जर्जर भवन की मरम्मत कराने हेतु प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई थी। भवन मरम्मत के नाम पर केवल खानापूर्ति की गई है। बस्तर सांसद के पीए सहायक शिक्षक व ठेकेदार शिव बर्मन द्वारा अधिकारियों की मिलीभगत से बिना किसी तरह का काम कराए ही पूरी राशि का भुगतान कर दिया गया है। ग्रामीण अंचलों में रहने वाले गरीब आदिवासी बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के साथ ही उनके निवास हेतु आश्रम की व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है। वर्षों पहले निर्मित हुए इन आश्रमों के भवन अब जर्जर हो चुके हैं। जिसके चलते यहां रहने वाले विद्यार्थियों को बारिश में बड़ी परेशानी होती है। भवन के अंदरूनी हिस्से में भवन व बाथरूम की खिड़कियां व दरवाजे क्षतिग्रस्त हो चले हैं। इस भ्रष्टाचार का खुलासा होने के बाद चित्रकोट के पूर्व विधायक लच्छूराम कश्यप ने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। पूर्व विधायक लच्छूराम कश्यप ने कहा कि शासन द्वारा आदिवासी बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन उनका लाभ बच्चों को नहीं मिल पा रहा है। बिना काम कराए फर्जी बिल बनाकर दस्तावेज में ठेकेदार को भुगतान करना दर्शाया गया है। अब इस भ्रष्टाचार की शिकायत उच्च अधिकारियों से करने की कवायद चल रही है। ताकि दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई कराई जा सके।
इस अवसर पर कश्यप के साथ मुख्य रूप से नरसिंग ठाकुर, बाल सिंह ठाकुर, चंद्रभान कश्यप, बलिराम बघेल, सावेंद्र सेठिया, सीताराम कश्यप, लछिन कश्यप, विनय मौर्य, गोविंद, शिवनंदन पैगड़, देवी सिंह कश्यप, जखन राम, बीरबल एवं स्व सहायता समूह की महिलाएं तथा भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।