युवाओं में नेतृत्व क्षमता बढ़ाती है युवा संसद : रेखचंद जैन

0
59
  • संभाग स्तरीय युवा संसद स्पर्धा में दंतेवाड़ा जिले को प्रथम स्थान


जगदलपुर संसदीय सचिव रेखचंद जैन के मुख्य आतिथ्य में गुरुवार को यहां संभाग स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में दंतेवाड़ा जिले को प्रथम स्थान मिला।
डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी टाऊन हाल जगदलपुर में आयोजित कार्यक्रम में विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर सफीरा साहू, बस्तर संभाग के आयुक्त श्याम धावड़े व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बस्तर संभाग के सभी सातों जिलों के 276 प्रतिभागी इसमें शामिल हुए। आरंभ में छग राजगीत की प्रस्तुति दी गई।

स्कूली बच्चों ने युवा संसद प्रतियोगिता में संसदीय कार्यवाही का संचालन करते हुए जनकल्याण के मुद्दों पर चर्चा की, विभिन्न कानूनों को पारित किया। भारत सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय के निर्देश पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान दंतेवाड़ा, द्वितीय स्थान बस्तर और तीसरा स्थान बीजापुर जिले ने प्राप्त किया। अतिथियों ने प्रतिभागियों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर संसदीय सचिव जैन ने कहा कि भारत लोकतांत्रिक देश है तथा इस देश के लोकतांत्रिक मूल्यों और प्रणाली की प्रशंसा पूरे विश्व में होती है। भारतीय लोकतंत्र में संसद का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है, जहां विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा के साथ लोक कल्याण के लिए विधि का निर्माण किया जाता है। लोकतांत्रिक प्रणाली में संसदीय परंपरा के तहत लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा की व्यवस्था कायम है। संसद देश के हित में लगातार योजनाएं एवं कानून बनाती है। भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली बहुत मजबूत है। जनप्रतिनिधि जनता के हित में लगातार सदन में अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखते हैं। संसदीय सचिव ने कहा कि युवाओं में नेतृत्व का विकास करना युवा संसद प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य है। मुख्यमंत्री की सोच गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की भांति हम सब मिलकर गढ़बो नवा बस्तर के सपने को साकार करेंगे।
समापन अवसर पर उपस्थित इंद्रावती कछार विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि इस प्रतियोगिता में ढाई सौ से अधिक बच्चों ने संसदीय कार्यप्रणाली की बहुत ही सुंदर प्रस्तुति दी। इस बड़े आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए किए गए बेहतर समन्वय की प्रशंसा करते हुए उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं तथा इन्होंने बहुत ही कुशलता के साथ संसदीय कार्यप्रणाली प्रस्तुत करते हुए अपने नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया है।
महापौर श्रीमती साहू ने कहा कि लोकसभा, विधानसभा की भांति नगर निगम में भी जनता के हित में अनेक फैसले लिए जाते हैं। नगर निगम में भी सत्तापक्ष एवं विपक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण मानी गई है। महापौर ने युवा संसद प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बधाई दी। कमिश्न धावड़े ने कहा कि प्रजातंत्र में जनता सर्वोच्च होती है। जनता ही सरकार बनाती है। भारत विश्व में सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है जनता अपने जनप्रतिनिधि का निर्वाचन करती है। भारतीय संविधान के दायरे में रहकर कार्य करना पड़ता है। संभागायुक्त ने कहा कि जिले से आप सभी प्रतिभागी चयनित होकर आए हैं तथा अपनी नेतृत्व क्षमता से बस्तर को नई बुलंदियों तक पहुंचाएंगे।बीजापुर, कांकेर, सुकमा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कोंडागांव एवं बस्तर जिले के प्रतिभागियों ने युवा संसद के दौरान प्रश्नकाल, ध्यानाकर्षण, स्थगन प्रस्ताव आदि विषयों पर शानदार प्रस्तुति दी, जिसका सभी ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।
इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, उपायुक्त माधुरी सोम, उपायुक्त विकास बीएस सिदार, संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग आरपी आदित्य, जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान, जगदलपुर के विकासखंड शिक्षा अधिकारी मानसिंह भारद्वाज सहित गणमान्य नागरिक एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।