मुख्यमंत्री की विकास यात्रा के ध्वजवाहक बने विधायक जैन

0
101
  • सीएम भूपेश बघेल के सपने को साकार कर रहे हैं विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन
  • फलीभूत कर रहे हैं भूपेश सरकार की विकासपरक सोच को

नगरनार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में जो विकास यात्रा चला रखी है, उसके ध्वजवाहक बनकर विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन जगदलपुर क्षेत्र में भी सीएम बघेल की मंशा के अनुरूप विकास कार्य करा रहे हैं। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में भूपेश बघेल का सपना धरातल पर साकार होता नजर आ रहा है। नगरनार में विकास की नई इबारत लिखने वाले श्री जैन ने आमागुड़ा, मंगनपुर, महारापारा गांवों में भी 64 लाख 78 हजार रु. के विकास कार्यों की मंजूरी दिलाई है। समूचे क्षेत्र में मुख्यमंत्री बघेल के साथ – साथ संसदीय सचिव रेखचंद जैन का भी डंका बज रहा है।
विधायक रेखचंद जैन नगरनार में डेढ़ करोड़ रु. की लागत से जनता की सुविधा के लिए विकास कार्य कराए हैं। जैन लोगों की जरूरतों को पूरा कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल, जिला प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर सांसद दीपक बैज, छ्ग सरकार के सभी मंत्रियों, एनएमडीसी, जिला खनिज संस्थान न्यास, बस्तर आदिवासी विकास प्राधिकरण आदि से सहयोग लेकर विकास कार्य निरंतर कराते आ रहे हैं। उन्होंने आमागुड़ा, मंगनपुर, महारापारा में सीसी रोड, आंगनबाड़ी भवन जीर्णोद्धार, स्ट्रीट लाइट, बोर खनन, पानी टैंकर, सामुदायिक शौचालय आदि की व्यवस्था कराई है। श्री जैन के प्रयासों से आमागुड़ा में पंचायत भवन के पास से डॉ. रवि के घर के पास तक 13 लाख 12 हजार रु. की लागत से सीसी रोड, उमा साहनी मिल के पास से पाण्डका के घर तक 10 लाख 26 हजार रु. की लागत से सीसी रोड व दयाराम के घर के पास से आंगनबाड़ी चौक तक 12 लाख 9 हजार रु. की लागत से सीसी रोड निर्माण की मंजूरी मिली है। जैन ने आमागुड़ा व मंगनपुर के आंगनबाड़ी भवनों के जीर्णोद्धार के लिए क्रमशः 93 हजार और 65 हजार रु. की स्वीकृति एनएमडीसी के सीएसआर मद से दिलाई है। एनएमडीसी सीएसआर मद से आमागुड़ा में स्ट्रीट लाइट के लिए 5 लाख 29 हजार रु., एनएमडीसी सीएसआर मद से खासपारा, आवास पारा आमागुड़ा एवं मंगनपुर महारापारा में बोर खनन के लिए जिला खनिज संस्थान न्यास मद से प्रत्येक बोर हेतु 1 लाख 20 हजार रु. की, बस्तर विकास प्राधिकरण मद से मातागुड़ी जीर्णोद्धार के लिए एक लाख रु., आमागुड़ा ग्राम पंचायत में पानी टेंकर के लिए दो लाख 25 हजार रु. की स्वीकृति रेखचंद जैन ने बस्तर विकास प्राधिकरण से दिलाई है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत सामुदायिक व हाईवे शौचालय निर्माण के लिए साढ़े तीन लाख रु. मंजूर कराए हैं। इन कार्यों से तीनो गांवों के ग्रामीणों में खुशी की लहर छाई हुई है। ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों ने इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रभारी मंत्री कवासी लखमा और संसदीय सचिव रेखचंद जैन के प्रति आभार व्यक्त किया है।
उल्लेखनीय है कि जैन नगरनार में विभिन्न विकास कार्यों के लिए अपनी विधायक निधि, छ्ग राज्य ग्रामीण विकास प्राधिकरण, छ्ग समग्र ग्रामीण विकास योजना, जनपद पंचायत विकास निधि योजना, जिला खनिज संस्थान न्यास मद, छ्ग शासन आदिवासी संस्कृति संरक्षण योजना, एनएमडीसी सीएसआर आदि मदों से डेढ़ करोड़ रु. से भी अधिक के कार्य करा चुके हैं। इन कार्यों में बाजार शेड निर्माण, शाला भवन निर्माण, शालाओं में किचन शेड, सड़कों, नालियों सीसी रोड सह नाली निर्माण, आरसीसी लिंक तार फेंसिंग, आदिवासी सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक भवन, शाला भवनों और किचन शेड जीर्णोद्धार, स्ट्रीट लाइट, धान खरीदी केंद्रों में चबूतरों का निर्माण, सामुदायिक शौचालय, बोर खनन, पानी टैंकरों की व्यवस्था, पशु आश्रय शेड, सांस्कृतिक रंगमंच, उचित मूल्य दुकान भवन आदि शामिल हैं।