स्टील प्लांट के निजीकरण को लेकर आदिवासियों ने खोला मोर्चा

0
37
  • 2 अक्टूबर को रैली करेंगे और 3 को बस्तर संभाग बंद
  • नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण का कड़ा विरोध
  • एनएमडीसी मुख्यालय को बस्तर में शिफ्ट करने की मांग

नगरनार एनएमडीसी मुख्यालय, नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण, जातिगत जनगणना, स्थानीय लोगों को नौकरी जैसे मुद्दों को लेकर बस्तर संभाग में आदिवासी समाज ने मोर्चा खोल दिया है। समाज के लोग गांधी जयंती के दिन जगदलपुर से नगरनार तक रैली निकालेंगे और 3अक्टूबर को बस्तर संभाग बंद रखेंगे।

सर्व आदिवासी समाज बस्तर संभाग की 28 सितंबर को हुई वर्चुअल बैठक में उक्त निर्णय लिया गया। इस संभाग स्तरीय वर्चुवल बैठक में चार मुद्दों पर गहन चर्चा कर आंदोलन की रणनीति बनाई गई। सर्व आदिवासी समाज बस्तर संभाग एवं छत्तीसगढ़ विछड़ा वर्ग कल्याण संघ के संयुक्त तत्वावधान में रैली, आमसभा और संभाग स्तरीय बंद का निर्णय लिया गया।

आदिवासी समाज ने नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण का विरोध करते हुए इसे आदिवासियों के छल बताया।

एनएमडीसी मुख्यालय को हैदराबाद से बस्तर लाए जाने की मांग पुरजोर ढंग से उठाई गई। नगरनार स्टील प्लांट, एनएमडीसी समेत अन्य शासकीय संस्थानों की की नौकारियों में स्थानीय लोगों की भर्ती को प्राथमिकता देने और जातिगत जनगणना कराए जाने पर भी जोर दिया गया। फैसला किया गया कि इन चारों मुद्दों को लेकर 2 अक्टूबर को जगदलपुर से नगरनार तक विशाल रैली निकाली जाएगी और 3 अक्टूबर को समूचे बस्तर संभाग में बंद रखा जाएगा।

सर्व आदिवासी समाज के सभी जिला अध्यक्ष अपने अधीन विकासखंड अध्यक्षों के सहयोग समाज के ज्यादा से ज्यादा लोगों को लेकर 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे बु

वन विद्यालय के पास गीदम रोड जगदलपुर स्थित बूढ़ादेव स्थल में एकत्रित होंगे। वहां से रैली निकालकर सभी नगरनार पहुंचेंगे, जहां सभा आयोजित की जाएगी। रैली में सभी समाजों से भी उपस्थिति की अपील की गई है। इसके साथ ही 3 अक्टूबर को उक्त मुद्दों को लेकर बस्तर संभाग के सभी जिलों में एक दिवसीय बंद का भी आह्वान किया गया है।