आदिवासियों के मन की बात पढ़ नहीं पाए मोदी : राजमन

0
82
  • केवल आदिवासी हितैषी होने का ढोंग करती है भाजपा

लोहंडीगुड़ा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जगदलपुर प्रवास पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए चित्रकोट के आदिवासी कांग्रेसी विधायक राजमन बेंजाम ने कहा कि बस्तर के लोगों के लिए केंद्र सरकार के पास न तो कोई योजना है और न ही वह आदिवासियों के विकास की सोच रखती है।
बेंजाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 15 साल तक भाजपा ने शासन चलाया, लेकिन कभी भी आदिवासी समाज के उत्थान के लिए कार्य नहीं किया। उल्टे उनसे जल, जंगल व जमीन छीन ली। भाजपा आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक समझती है। प्रदेश में जबसे कांग्रेस की भूपेश सरकार आई है तबसे सर्वहारा वर्ग और आदिवासियों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं लाकर कार्य कर रही है। आदिवासी संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन का कार्य किया जा रहा है। विश्व पटल पर आदिवासी संस्कृति का मान बढ़ रहा है। आदिवासियों के सर्वांगीण विकास हेतु प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है और उन्हें मुख्यधारा में ला रही है।

स्टील प्लांट को बेचने की तैयारी
बेंजाम ने कहा है कि खनिज संपदा से भरपूर हमारी बस्तर भूमि को लूटने का प्रयास केंद्र सरकार 2016 से कर रही है। बैलाडीला के पहाड़ों की लौह अयस्क खदानों को अपने अमीर मित्रों को बेचने की कोशिश की गई थी, विरोध के बाद भी फाइलें दबाकर अपने बुरे मंसूबों को साकार करने में लगी है। आज फिर वही भाजपा सरकार नगरनार स्टील प्लांट को अपने अमीर मित्रों को बेचने जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी जी बस्तर आए और जुमलेबाजी करते रहे। उन्होंने कहा है कि नगरनार स्टील प्लांट आदिवासियों का है, मैं इसे बिकने नहीं दूंगा। किंतु अपने अमीर मित्रों के दबाव में बोल तक नहीं पाए कि नगरनार का निजीकरण नहीं होगा।बस्तर के लोग लंबे समय से एनएमडीसी का मुख्यालय हैदराबाद से बस्तर लाने की मांग रहे हैं। बस्तर की जनता को प्रधानमंत्री से उम्मीद थी कि उनकी बरसों की यह मांग आज पूरी होगी, लेकिन प्रधानमंत्री आए और जनता को झुनझुना पकड़ाकर चले गए। राजमन बेंजाम ने कहा है कि आदिवासी विरोधी मोदी सरकार आरक्षित वर्गो के विकास के लिए लागू नीति- नियमों में भी सत्ता का दुरुपयोग करते हुए अड़ंगा डाल रही है। प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार ने सभी समाज के लिए विधानसभा से आरक्षण बिल पारित करवा कर राजभवन भेजा था। इस बिल में आदिवासी समाज के लिये 32 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत, अनुसूचित जाति के लिए 13 प्रतिशत और सामान्य गरीब वर्ग के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है, लेकिन मोदी सरकार ने राजभवन में बिल को रोक रखा है।

सब्जबाग दिखाती है मोदी सरकार
बेंजाम ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदलपुर की आमसभा में झूठे जुमले ही सुनाए। सभा को प्रधानमंत्री ने ऐसे संबोधित किया जैसे चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं। बस्तर के आदिवासी, किसान, मजदूर, युवा एवं महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री ने कुछ भी घोषणा नहीं की। जिससे बस्तर के जनता की उम्मीद प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी से उठ चुका है।