इंदिरा -राजीव गांधी के सपने साकार कर रहे हैं बघेल : प्रियंका गांधी

0
56
  • भगवान श्रीराम का वनगमन पथ का भूपेश बघेल सरकार विकास महत्वपूर्ण कार्य

कांकेर यहां आयोजित पंचायत राज सम्मलेन में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने संबोधन से लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने कहा कि एक समय था जब जनप्रतिनिधियों की संख्या बहुत कम थी उससे यह होता था कि जितने निर्णय लेने थे वह सभी एक जगह केंद्रित हो जाते थे। कई ऐसे कार्य होते थे, जिन्हें होने में बहुत समय लगता था। कई ऐसे कार्य होते थे, जिनकी जरूरत ही नहीं थी, लेकिन इन सब में बहुत समय लगता था। दिल्ली जाना पड़ता था, भोपाल जाना पड़ता था। जब पंचायती राज की बात हुई तब मंशा ये थी कि लोकतंत्र को गांवों तक पहुंचाया जाए। इसका मतलब है कि जो गांव के विकास का निर्णय गांव लोग और गांव के ही प्रतिनिधि करें।
प्रियंका गांधी ने कहा कि ग्राम पंचायत में किस तरह के काम होने हैं और किस तरह के कामों को होना चाहिए। आप अपने लोगों के हित में निर्णय ले सकें यही मूल बात है।लोकतंत्र की नींव पंचायत में, गांव में, नगर पालिकाओं में है। आप सब की जिम्मेदारियां बहुत बड़ी हैं। अपनी जिम्मेदारियां को आप बहुत परिश्रम के साथ पूरा करते हैं।

इंदिरा जी 1972 में बस्तर में आई थीं, शायद आपने वो फ़ोटो देखी होगी जिसमें वह बस्तर की महिलाओं के साथ नाच रही थीं। बस्तर से मेरा बहुत पुराना नाता है। इंदिरा जी ने उस समय जो कहा था, भूपेश बघेल आज उसे पूरा कर रहे हैं। स्वामी आत्मानंद जी के नाम से आज प्रदेशभर में विद्यालय, महाविद्यालय खोले गए हैं। आज बस्तर एक अंतरराष्ट्रीय नाम बन गया है, मॉडल बन गया है। छत्तीसगढ़ में आज देश का सबसे बड़ा मिलेट प्रोसेसिंग प्लांट है।
प्रियंका गांधी ने कहा कि आपका भरोसा हमारे साथ बना है। जब इंदिरा जी छत्तीसगढ़ आईं थीं तब उन्होंने स्वामी आत्मानंद से कहा कि शिक्षा का विकास करना है, आज भूपेश बघेल की सरकार यह कार्य कर रही है। आज आपकी सरकार आपको आगे बढाने का काम कर रही है। यहां का मिलेट्स प्रोसेसिंग प्लांट एशिया का सबसे बड़ा प्लांट है। बस्तर आज प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है, बहुत सारे लोगों को रोजगार मिल रहा है। 60 से ज्यादा वनोपज समर्थन मूल्य पर खरीदे जा रहे हैं। इतना सारा काम आपके क्षेत्र में हो रहा है, लोग पहले यहां आने से डरते थे, हर तरफ हिंसा भय और उत्पीड़न था, आज सरकार ने इस रास्ते से आपको निकाला है। उन्होंने कहा कि जनता की भलाई के लिए नियत की जरूरत है। इंदिरा जी की नीयत सही थी, इसलिए आज भी उन पर भरोसा है, भूपेश बघेल पर भी भरोसा है। क्योंकि हमारी सरकार ने तेंदूपत्ता का दाम 4 हजार रुपए किया। 5 लाख तक मुफ्त इलाज और सरकारी कॉलेजों में छात्राओं के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था की है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं का करोड़ों रुपए का कर्ज माफ किया गया। इस तरह की योजनाएं आपके लिए बनाई गई ताकि आपको सीधा लाभ मिले। आज छत्तीसगढ़ की पूरे देश मे पहचान है, सम्मान है। छत्तीसगढ़ आज सामाजिक और सांस्कृतिक तौर पर विकसित हो रहा, यहां भगवान रामजी ने 14 वर्ष बिताए, जहां समय बिताए, उसका रामवनगमन पथ के रूप में विकास कर रहे हैं। भूपेश बघेल ने सभी वर्ग के लिए काम किया है। मनरेगा योजना भी हमारी सरकार ने लाई है।