चित्रकोट विस सीट से चुनाव लड़ेंगे दीपक बैज

0
25
  • कोंटा से कवासी लखमा, बस्तर से लखेश्वर बघेल होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार
  • कोंडागांव से मोहन मरकाम व दंतेवाड़ा से छविंद्र कर्मा
  • बीजापुर से विक्रम मंडावी और नारायणपुर से चंदन कश्यप लड़ेंगे चुनाव

जगदलपुर कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने 30 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। सूची के अनुसार चित्रकोट से मौजूदा विधायक राजमन बेंजाम का टिकट कट गया है। इस सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं बस्तर के सांसद दीपक बैज को प्रत्याशी बनाया गया है। इसी तरह दंतेवाड़ा सीट से वर्तमान विधायक देवती कर्मा की जगह उनके पुत्र छविंद्र कर्मा को पार्टी ने मैदान पर उतारा है। अंतागढ़ सीट से मौजूदा विधायक अनूप नाग के स्थान पर रुपसिंह पोटाई पर कांग्रेस ने भरोसा जताया है।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने दो दिन तक चले गहन मंथन के बाद छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 30 सीटों के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल के हस्ताक्षर से जारी प्रत्याशियों की सूची में बस्तर संभाग की 12 में से 11विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशी के नाम शामिल हैं। ये सभी सीटें अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। सामान्य वर्ग की इकलौती विधानसभा सीट जगदलपुर पर अभी भी उहापोह की स्थिति बनी हुई है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी सूची के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सांसद दीपक बैज को पार्टी ने चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के राजमन बेंजाम विधायक हैं। बस्तर सीट से मौजूदा विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल पर कांग्रेस ने पुनः भरोसा जताया है। वहीं नक्सली हमले में शाहीद कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा की कर्मभूमि दंतेवाड़ा से इस बार उनके पुत्र छविंद्र कर्मा को पार्टी ने मैदान पर उतारा है। पिछले चुनाव में स्व. महेंद्र कर्मा की धर्मपत्नी देवती कर्मा इस सीट से विधायक चुनी गई हैं। बीजापुर सीट से पार्टी ने वर्तमान विधायक विक्रम मंडावी को रिपीट किया है। नारायणपुर विधानसभा सीट से विधायक एवं हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप को पार्टी ने दोबारा मौका दिया है। बस्तर संभाग के सुकमा जिले की कोंटा सीट के अजेय योद्धा कहे जाने वाले उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा फिर से इस सीट के लिए प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। संभाग की कोंडागांव सीट से चुनकर आए विधायक एवं मंत्री तथा पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम को पुनः इसी सीट से चुनाव लड़ाने का फैसला कांग्रेस हाई कमान ने किया है। बस्तर संभाग के कांकेर जिले की दो विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी बदले गए हैं। कांकेर सीट से विधायक एवं संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी का टिकट काटकर उनकी जगह शंकर ध्रुव को प्रत्याशी बनाया गया है। केशकाल से संतराम नेताम को दोबारा मौका दिया गया है। वहीं अंतागढ़ सीट से विधायक अनूप नाग को अलविदा कहते हुए पार्टी ने रुपसिंह पोटाई को अवसर प्रदान किया है। भानुप्रतापपुर से उप चुनाव में जीतकर आईं सावित्री मंडावी को कांग्रेस ने इस दफे पूरे पांच साल की पारी खेलने का मौका दिया है।

गृह क्षेत्र में जौहर दिखाएंगे बैज

पीसीसी चीफ एवं सांसद दीपक बैज चित्रकोट सीट से चुनाव लड़ाने का फैसला कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने बहुत सोच समझ कर लिया है। चित्रकोट दीपक बैज का गृह क्षेत्र है। इस क्षेत्र के लोहंडीगुड़ा ब्लॉक में दीपक बैज का गृहग्राम गढ़िया स्थित है। श्री बैज इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले भी कर चुके हैं। उन्होंने बतौर सांसद अपना मुख्य कार्यालय गृहग्राम गढ़िया में ही बना रखा है। सादगी भरा जीवन जीने वाले दीपक बैज अपने गांव के पैतृक मकान में ही रहना ज्यादा पसंद करते हैं। उनकी धर्मपत्नी पूनम बैज और पुत्र सूर्यांश शहरी सुख सुविधाओं से भरपूर बंगले में न रहकर गृहग्राम में ही निवासरत हैं। दीपक बैज हर तीज त्यौहार अपने परिवार और गांव वालों के बीच रहकर ही मनाते आए हैं। उन्होंने अपने गृहग्राम के साथ ही समूचे चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के गांवों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने में कोई कसर बाकी नहीं रखी है। क्षेत्र में उनकी गहरी पैठ है और लोग उन्हें देवतुल्य मानते हैं तथा भरपूर स्नेह देते हैं। सूत्रों के मुताबिक चित्रकोट के कांग्रेस कार्यकर्त्ता मौजूदा विधायक से संतुष्ट नहीं थे और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी उनकी कार्यप्रणाली से नाखुश थे। चित्रकोट क्षेत्र में डांवाडोल स्थिति को देखते हुए ही पार्टी ने इस बार प्रत्याशी बदलने का फैसला किया है।

जगदलपुर सीट पर सस्पेंस

बस्तर संभाग की एकमात्र सामान्य सीट जगदलपुर के लिए प्रत्याशी को लेकर अभी भी सस्पेंस कायम है। इस सीट पर एक अनार और सौ बीमार जैसी स्थिति है। अभी यहां कांग्रेस के रेखचंद जैन विधायक हैं। श्री जैन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज के विश्वास पात्र माने जाते हैं। श्री जैन की क्षमता, समर्पण भावना और सक्रियता को देखते हुए ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ne उन्हें श्रम एवं नगरीय प्रशासन विभाग का संसदीय सचिव बनाया है। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में शहरी और ग्रामीण आबादी दोनों है। अपेक्षाकृत ग्रामीण आबादी ज्यादा है और विधायक चुने जाने के बाद से ही इन दोनों आबादी की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा है। जगदलपुर शहर और क्षेत्र के गांवों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में इन पांच सालों के दौरान रेखचंद जैन ने जो कदम उठाए हैं, वह किसी से छुपा नहीं है। इस क्षेत्र में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर है और इन सभी वर्गों के बीच  जैन की लोकप्रियता चरम पर है। लोग चाहते हैं कि उन्हें ही फिर से मौका मिलना चाहिए। क्षेत्र के नागरिकों का दावा है कि इस बार रेखचंद जैन अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज कराएंगे।

पार्टी का हर निर्णय शिरोधार्य

जगदलपुर विधानसभा सीट से भाजपा ने जहां किरण देव सिंह को प्रत्याशी घोषित कर दिया है, वहीं कांग्रेस किसे मैदान पर उतारेगी इस पर पर रहस्य के बादल मंडरा रहे हैं। सामान्य सीट होने के कारण यहां टिकट के कई दावेदार उभरे हैं। श्री जैन की दावेदारी तो लाजिमी हक है। क्षेत्र के लोगों को पूरा भरोसा है कि कांग्रेस श्री जैन को ही पुनः प्रत्याशी बनाएगी। वहीं रेखचंद जैन का कहना है कि पार्टी किसे भी उम्मीदवार बनाए, मेरा लक्ष्य पार्टी को विजय दिलाना रहेगा। पार्टी के हर फैसले को शिरोधार्य करते हुए मैं पूरी तरह लगन के साथ जनता और पार्टी की सेवा करता रहूंगा। श्री जैन ने कहा कि जनसेवा का मेरा मिशन और पार्टी हित में काम करने का मेरा अभियान पूर्ववत चलता रहेगा। जगदलपुर सीट से जैन के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री मलकीत सिंह गैदू और इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं पूर्व शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजीव शर्मा भी टिकट के दावेदार हैं।