छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के वोटों से बदलेगी डौण्डीलोहारा की फिजा

0
61
  • लोगों ने जताया कांग्रेस प्रत्याशी अनिला भेंड़िया पर भरोसा
  • कांग्रेस के घोषणा पत्र पर ज्यादा यकीन कर रहे हैं लोग

दल्लीराजहरा डौण्डी लोहारा समेत राज्य की शेष 70 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होगा। उसके पहले क्षेत्र के आम मतदाता कांग्रेस के घोषणा पत्र को ज्यादा विश्वासनीय मानते हुए कांग्रेस प्रत्याशी अनिला भेंड़िया पर ज्यादा भरोसा जता रहे हैं। लोगों का कहना है कि अनिला भेंड़िया ने अच्छा काम किया है और उसका प्रतिफल उन्हें जरूर मिलेगा। दूसरी ओर छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा ने भी अनिला भेंड़िया को समर्थन दे दिया है। छमुमो के एकमुश्त तीस हजार वोट क्षेत्र में हवा का रुख बदलने में सक्षम हैं।

भाजपा इस चुनावी मौसम में नित नई घोषणाएं कर रही है। भाजपा की घोषणाओं पर लोगों को अपेक्षाकृत कम भरोसा है। मतदान की पूर्व संध्या इस संवाददाता ने डौण्डी लोहारा विधानसभा क्षेत्र की अनेक ग्राम पंचायतों में लोगों की राय जानने का प्रयास किया। ग्राम पंचायत घोटिया, पचेड़ा, साल्हे, धोबेदंड, चिखली, सुरडोंगर आदि में महिलाओं से चर्चा की गई। इन महिलाओं का कहना था कि बीजेपी द्वारा रोज रोज की जा रही घोषणा कोंग्रेस की नकल है। हमें कांग्रेस के घोषणा पत्र, भूपेश बघेल और अनिला भेंड़िया के काम पर पूरा भरोसा है और कांग्रेस की भरोसे वाली घोषणा में दम भी है। विशेष कर महिलाओं में अनिला भेड़िया के काम को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। महिलाओं ने कहा कि अनिला भेंड़िया ने क्षेत्र में काफी कार्य कराए हैं। गांवों में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था उन्होंने कराई है। पहले गर्मी के दिनों में हमें पीने के पानी के लिए भटकना पड़ता था। अनिला बहन ने अब घर घर में नल लगवाकर हमारी बड़ी परेशानी दूर कर दी है। हमारे बच्चों को गांव में ही अच्छी शिक्षा मिलने लगी है। ईलाज और जचकी के लिए महिलाओं को ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ता, नजदीक में ही अस्पताल खुल गए हैं। महिलाओं ने कहा -अनिला भेंड़िया एक महिला हैं और महिलाओं के दुख दर्द को वे अच्छे से समझती हैं। इसलिए ज्यादातर महिलाएं उन्हें फिर से अपना विधायक चुनना पसंद कर रही हैं। तेंदूपत्ता की दर प्रति मानक बोरा 6000 रु. करने और हर साल चार हजार रुपए देने की घोषणा को लेकर भी ग्रामीण महिलाओं में खुशी की लहर देखी गई। किसान 3200 रु. क्विंटल की दर से और प्रति एकड़ 20 क्विंटल के मान से धान खरीदने संबंधी कांग्रेस के वादे को लेकर उत्साहित हैं। कर्जमाफी की घोषणा से भी किसान प्रभावित हैं। भूपेश बघेल सरकार द्वारा कराए गए कार्यों से हर वर्ग के मतदाता बेहद उत्साहित हैं। माना जा रहा है कि 17 नवंबर को इसी आधार पर लोग मतदान करेंगे।

छमुमो बदलेगा लोहारा की सियासी दिशा*

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े मजदूर संगठनों में शुमार छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा ने अनिला भेड़िया को समर्थन देने की घोषणा कर दी है। इससे डौण्डी लोहारा क्षेत्र में कांग्रेस का पलड़ा और भी भारी हो गया है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा का अभ्युदय डौण्डी लोहारा क्षेत्र की ही लौह नगरी दल्ली राजहरा में हुआ है। क्षेत्र की दल्ली, महामाया, दुलकी, पल्लेमाड़ी आदि खदानों में कार्यरत हजारों मजदूरों का प्रतिनिधित्व छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा करता है। छमुमो के तीस हजार से भी अधिक मजदूर सदस्य हैं और उनके साथ उनके कई लाख परिजन जुड़े हुए हैं। इनके अलावा ट्रांसपोर्ट, हमाली और विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लाखों श्रमिक भी छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के कट्टर समर्थक हैं। इनमें से ज्यादातर वोटर हैं। ऐसे में इस मजदूर संगठन द्वारा अनिला भेड़िया को समर्थन दे दिए जाने से श्रीमती भेंड़िया की राह और भी आसान हो गई है।