प्रकाश पर्व पर रंग-बिरंगी रौशनी से नहा उठा गुरुद्वारा

0
50
  •  गुरु नानक देवजी की जयंती के लिए सज गया है गुरुद्वारा
  • 27 नवंबर को गुरु की कृपा से निहाल होगा जगदलपुर शहर

जगदलपुर प्रकाश पर्व की रौशनी से नया बस स्टैंड स्थित गुरुद्वारा जगमग हो उठा है। गुरु नानक देवजी की आभा से शहर दमक रहा है। ऐसा लग रहा है मानो शहर में गुरु की कृपा बरस रही है। सिख संगत 27 नवंबर को गुरु नानक देव की जयंती मनाने आतुर है।

सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु नानक देवजी का जन्म कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था। इस दिन गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाती है। इसे गुरूपर्व या गुरु नानकदेव का प्रकाश पर्व भी कहते हैं। नानकशाही कैलेंडर के अनुसार गुरु नानक देवजी का जन्म 15 अगस्त 1469 को हुआ था। हिंदू कैलेंडर के अनुसार गुरुपर्व हर वर्ष दीपावली के 15 दिन बाद आने वाली कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा सोमवार 27 नवंबर 2023 को गुरू नानक देव जी की 554वीं जयंती मनाई जाएगी। इसके लिए जगदलपुर के नया बस स्टैंड के समीप स्थित गुरुद्वारा में तैयारी लगभग पूर्ण हो चुकी है। पूरे गुरुद्वारे परिसर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। गुरुद्वारा सतरंगी रौशनी से नहा उठा है। ऐसा प्रतीत हो रहा है, जैसे गुरु नानकदेव की आभा से गुरुद्वारा दमक रहा है, वाहे गुरु की कृपा बरस रही है। गुरुद्वारा का नजारा देखते ही बन रहा है। 27 नवंबर को गुरुद्वारा में श्री गुरुग्रंथ साहिब का पाठ, शबद कीर्तन और पंज प्यारों की वाणी का प्रसारण होगा। नगर में कीर्तन यात्रा निकाली जाएगी। पूरा शहर गुरु की महिमा से आल्हादित होगा। नगर वाहे गुरु दी कृपा, वाहे गुरु दा खालसा के गगनभेदी नारों से गूंज उठेगा। दीगर समुदायों के लोग भी यात्रा का जगह – जगह स्वागत करेंगे। निवर्तमान विधायक रेखचंद जैन अपनी परंपरा का निर्वहन करते हुए इस वर्ष भी सिख संगत की यात्रा का स्वागत करेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय राजीव भवन के सामने शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य के नेतृत्व में कांग्रेस के नेता एवं कार्यकर्त्ता शबद कीर्तन यात्रा का भव्य स्वागत करेंगे। रेखचंद जैन एवं सुशील मौर्य ने सिख बिरादरी और नगरवासियों को गुरु नानक देवजी की जयंती की अग्रिम शुभकामनाएं दी है।

गुरुपर्व की लख लख बधाई : गैदू

जगदलपुर के वरिष्ठ समाजसेवी एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी छत्तीसगढ़ के महामंत्री प्रभारी मलकीत सिंह गैदू ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर सिख संगत और प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि वाहे गुरु की कृपा छत्तीसगढ़ पर सदा बरसती रहे। गुरु नानक देव जी के बताए रास्ते पर चलते हुए हम सभी जनसेवा के कार्य गुरुकृपा से करते रहें। श्री गैदू ने कहा है कि हमारे गुरु नानक देव एवं सभी सिख गुरुओं ने देशप्रेम, शांति, भाईचारा का जो पैगाम दिया है, उस पर अमल करते हुए हम समृद्ध एवं शांतिप्रिय राष्ट्र की स्थापना में जरूर कामयाब होंगे।