जीत के भरोसे से लबरेज भूपेश निकले राजस्थान जीतने

0
53
  • भूपेश बघेल ने राजस्थान में ली आमसभा, किया रोड शो
  • छग में जलवा दिखाकर कूद गए राजस्थान के रण में

अर्जुन झा

जगदलपुर अभी अभी एक बड़ी खबर आई है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अब राजस्थान के रण में जलवा दिखाने के लिए रवाना हो गए हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की प्रचंड जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त भूपेश बघेल वीरों की धरती राजस्थान में कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत की राह आसान बनाने के लिए वहां चुनावी सभाएं लेंगे और रोड शो करेंगे।

लगता है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल न थके हैं, न हार माने हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनावों में प्रमुख प्रतिद्वंदी दल भाजपा के बड़े नेताओं के प्रहारों और बनावटी आरोपों से विचलित हुए बगैर भूपेश बघेल सहनशील एवं लगनशील कर्मयोद्धा की तरह डटे रहे। उन्होंने खुद के निर्वाचन क्षेत्र पाटन (दुर्ग) को कम और दूसरे कांग्रेस प्रत्याशियों के निर्वाचन क्षेत्रों को ज्यादा समय दिया। स्वयं की जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त रहे भूपेश बघेल ने पहले चरण के चुनाव वाले बस्तर संभाग और राजनांदगांव की बीस विधानसभा सीटों के कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत की राह आसान करने में अपनी ओर से कोई कमी नहीं की। उन्होंने पहले दौर वाली प्रायः सभी सीटों को कवर किया। इस चुनावी भागदौड़ की थकान मिट भी नहीं पाई थी, कि दूसरे दौर के मतदान वाले बचे 70 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस का परचम लहराने निकल पड़े। जनमानस के कांग्रेस के प्रति अटूट भरोसे के बावजूद भूपेश बघेल जन सरोकार और पार्टी के प्रति अपनी समर्पण भावना से रत्तीभर भी विमुख नहीं हुए। इस बीच विरोधी दल भाजपा के दिग्गज नेता उन पर आरोपों के गोले दनादन दागते रहे, लेकिन ऐसे आरोपों से विचलित हो जाए, वह भूपेश नहीं है, इस उक्ति को चरितार्थ करते हुए राजनीति के माहिर एवं अजेय योद्धा भूपेश बघेल निर्बाध होकर चुनावी समर में डटे रहे। चुनाव प्रचार के दौरान उमड़े जनसैलाब ने उन्हें पक्का यकीन दिला दिया कि छत्तीसगढ़ में अबकी बार 75 पार होकर ही रहेगा। छत्तीसगढ़ में चुनाव का दूसरा चरण भी शांतिपूर्ण ढंग से निपट गया। छत्तीसगढ़ में जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त भूपेश बघेल अभी थकान मिटा भी नहीं पाए थे कि पार्टी हाईकमान ने अपने इस स्टार प्रचारक को राजस्थान के रण में उतार दिया। पार्टी नेतृत्व के निर्देश को शिरोधार्य करते हुए वे 23 नवंबर को राजस्थान के लिए रवाना हो गए। भूपेश बघेल ने आज राजस्थान के उदयपुर में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में रोड शो किया। इसके बाद वे राजसमंद जिले में पहुंच गए। राजसमंद के नाथद्वारा में भूपेश बघेल ने बड़ी चुनावी सभा को संबोधित किया। छत्तीसगढ़ में प्रचंड जीत के प्रचंड आत्मविश्वास से भरपूर भूपेश बघेल को पूरा भरोसा है कि कांग्रेस राजस्थान में भी सम्मानजनक जीत दर्ज कराएगी।

दीपक बैज बने रहे सहचर

छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस के दूसरे स्टार प्रचारक व छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सांसद दीपक बैज भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हर कदम में सहचर बने रहे। एक उत्तर दिशा की कमान सम्हाले रहा, तो दूसरा दक्षिण की। दीपक बैज भी बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी रहे हैं, जहां प्रथम चरण में चुनाव निपटा। माहभर तक चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर में पार्टी प्रत्याशियों को जिताने के लिए हाड़तोड़ मेहनत करने के बाद दीपक बैज दूसरे चरण वाले विधानसभा क्षेत्रों की कमान सम्हाल ली थी। उन्होंने पूरब से पश्चिम तक अनेक विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया। कांग्रेस के सितारों की इस जोड़ी ने राज्य में खूब जलवा दिखाया। पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान लग रहा था कि यह जोड़ी 75 प्लस के लक्ष्य को हासिल करके ही दम लेगी। बघेल और बैज की मेहनत रंग लाती भी नजर आ रही है।