मिनी महारानी हास्पिटल के रूप में विकसित होंगे धरमपुरा और कुम्हारपारा के पीएचसी

0
37
  • स्वास्थ्य सुविधाओं का हुआ विस्तार, को मिलेगा लाभ
  • मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने किया है इनका लोकार्पण

जगदलपुर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 25 जनवरी को जगदलपुर शहर के धरमपुरा एवं कुम्हारपारा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया। दोनों अस्पतालों को मिनी महारानी अस्पताल के रूप में विकसित किया गया है। इन अस्पतालों के आरंभ होने से महारानी हास्पिटल में मरीजों का दबाव तो कम होगा ही, धरमपुरा एवं कुम्हारपारा व आसपास के लोगों को अपने घर के पास ही महारानी अस्पताल जैसी सुविधाएं मिल पाएंगी। मुख्यमंत्री श्री साय ने इस दौरान अस्पताल की सुविधाओं का निरीक्षण कर कहा कि यहां पर मरीजों के लिए बहुत अच्छी सुविधा उपलब्ध है। इससे महारानी अस्पताल में दबाव कम होगा। उल्लेखनीय है कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धरमपुरा व कुम्हारपारा के नवीन भवन के निर्माण हेतु 75 लाख रूपए की स्वीकृति प्रति केंद्र के मान से दी गई थी। दोनों स्वास्थ्य केंद्रों में 12 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं जिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। संस्था में प्रतिदिन ओपीडी में औसत 85 व्यक्तियों की उपस्थिति रहती है।

संस्थागत प्रसव के माध्यम से गर्भवती माताओं को लाभ भी मिलता है। इन स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से प्रसव पूर्व देखभाल एवं सेवाएं, नवजात शिशु के स्वास्थ्य एवं टीकाकरण सेवाएं, बाल्य व किशोर स्वास्थ्य सेवाएं, परिवार नियोजन एवं प्रजनन स्वास्थ्य सेवाएं, सामान्य रोगों के लिए बाह्य रोगी देखभाल प्रबंधन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रबंधन, गैर संचारी रोग स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन, आंख, नाक, कान, गला संबंधी सेवाएं तथा विभिन्न लैब सेवाएं जैसे हिमोग्लोबिन, स्क्रीनिंग, ब्लड ग्रुप, मलेरिया, टीएलसी, डीएलसी, ईएसआर आरसीबी, बीटीसीटी, प्लेटलेट काउंट, डेंगू एंटीजन किट, ब्लड शुगर, वायरल मार्कर प्रदान की जा रही है। तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गीदम रोड, धरमपुरा, कुम्हारपारा में सेवाओं का विस्तार करते हुए आमचो (हमर) अस्पताल भी बनाया जा रहा है। वहां दंत एवं नेत्र रोग संबंधी व फिजियोथैरेपी की सेवाएं लोगों को मिलेंगी। वर्तमान में तीनों शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में फिजियोथैरेपी की सेवा निर्धारित दिवस पर प्रदान की जा रही है। इस मौके पर निशा स्वर फाउंडेशन जगदलपुर ने मुख्यमंत्री साय को हॉस्पिटल के लिए प्रीपेड सेनेटरी नेपकिन मशीन भेंट की। निशा स्वर फाउंडेशन जगदलपुर द्वारा धरमपुरा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 2 प्रीपेड सेनेटरी नेपकिन मशीन सहित 2 इंसुलेटर मशीन भी लगाई गई है।


दूर हो गई परेशानी: सुनीता
धरमपुरा में अस्पताल आरंभ होने से आसपास रहने वाले नागरिक बहुत ही खुश हैं। अस्पताल में जांच कराने पहुंची कुशाभाऊ ठाकरे वॉर्ड निवासी गर्भवती महिला सुनीता दास ने बताया कि नया अस्पताल बनने से हम लोगों को बड़ी राहत आज से मिल गई है। पहले हम लोगों को तबियत खराब होने पर या छोटी- छोटी जांच के लिए महारानी हॉस्पिटल ही जाना पड़ता था। महारानी हॉस्पिटल घर से दूर तो है ही, वहां भीड़ भी अधिक रहती है। इलाज कराने जाओ तो समय भी बहुत लगता था। अब घर के पास ही हॉस्पिटल खुलने से आसानी से आ जा सकती हूं। हॉस्पिटल में अच्छी सुविधा उपलब्ध है। आज मैं अपना डॉक्टर से स्वास्थ्य चेकअप कराने आई थी।