राजहरा माइंस में कार्यरत बी एस बी के कम्पनी द्वारा श्रम कानूनों का उल्लघन किया जा रहा व कंपनी के अधिकारियों द्वारा नियुक्ति के नाम पर स्थानीय बेरोजगार युवको का रोजगार के नाम पर शोषण किया जा रहा हैं

0
614

दल्लीराजहरा के माईन्स के कार्य करने वाली कम्पनी द्वारा श्रम कानूनों का उल्लघन किया जा रहा हैं । व बेरोजगार युवकों को रोजगार देने के नाम पर अवैध वसूलीकर शोषण किया जा रहा हैं । उक्त कम्पनी के अधिकारी पी.बिज्जू (एजीएम परियोजना) द्वारा कार्य करने वाले स्थानीय ठेका श्रमिको के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार किया जाता हैं उनके साथ अभद्रता एवं दुर्व्यवहार एवं गाली -गलौज किया जाता हैं । उक्त कम्पनी के अधिकारी द्वारा माइंस में ठेका श्रमिको के रूप में रोजगार देने के नाम पर रूपये 50.000/- से 1.00000/- लेने के बाद कार्य पर लगााने के लिए स्थानीय बेरोजगार युवको से वसूली की जा रही हैं । उक्त कम्पनी के अधिकरियों एवं बीएसपी प्रबधन के अधिकारियों की साठगांठ के कारण इनकी हर गलती पर पर्दा डाला जाता हैं । माईस में कार्यरत , कम्पनी के कर्मचारी कुशल, अर्धकुशल, अकुशल कर्मचारियों के असंगत वेतन का भुकतान किया जाता है। मांग करने पर कार्य से निकालने की धमकी दी जाती हैं। अकुशल कर्मचारी को 7000 से 9000 अर्धकुशल कर्मचारी को 11000 से 13000 एवं कुशल कर्मचारी 14000 से 17000 की राशि का मांसिक भुगतान किया जाता हैं। जो कि शासन के द्वारा निर्धारित राशि से बहुत कम हैउक्त कम्पनी द्वारा माइंस में ठेका श्रमिकों को दासा एवं अन्य माइंस एलाउस नहीं दिया जाता। उन ठेका श्रमिको व कर्मचारी का वेतन भी समय पर नहीं दिया जाता हैं ।उक्त कम्पनी में दल्लीराजहरा एवं आसपास के ग्रामीणेां को रोजगाार उपलब्ध न कराकर, बाहर से श्रमिको को लाकर फर्जी तरीके से गेट के अंदर भेजकर काम कराया जाता हैं ।
भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश द्विवेदी द्वारा विषय की गंभीरता को देखते हुए सीजीएम माइंस को पत्र लिखकर अवगत कराया एवं श्रमिकों की समस्याओं का निराकरण कराने एवं विषय की गंभीरता को देखते हुए निपक्ष रूप से जांच समिति बनाकर जांच कराई जाएं । कम्पनीयां जो माइंस के अंतरर्गत कार्यरत हैं । सभी की जांच की रिपोर्ट हमारे साथ साझा किया जाए। दल्ली राजहरा के स्थानीय बेरोजगार नौजवानों को कार्य में बरीयता प्रदान की जाएं। अन्यथा शोषण एवं भष्ट्राचार के खिलाफ व रोजगार देने के लिए, हम आन्दोलन करने के लिए बाध्य होगे । इसके लिए बीएसपी प्रबधन की स्वयं की जिम्मेदारी हौेगी ।