डेंगू मलेरिया से बचाव को लेकर विद्यार्थियों को किया जागरूक

0
15

भानपुरी/बस्तर – बारिश के मौसम में पानी का जमाव लाजमी है व देखा जाता है कि इन दिनों लगातार बारिश के चलते मच्छरों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होती है जिससे डेंगू मलेरिया जैसे जानलेवा बीमारी पैदा होती है। इसी के चलते शिक्षा विभाग इसे गंभीरता से लेते हुए विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए शनिवार को बैगलेस डे पर सुरक्षित शनिवार के तहत डेंगू मलेरिया से बचाव एवं रोकथाम की गतिविधि बस्तर विकास खंड के प्राथमिक शाला बड़ेपारा संकुल फरसागुड़ा में शिक्षक उमाशंकर साहू के द्वारा डेंगू मलेरिया से बचाव, लक्षण व रोकथाम के बारे में बच्चों के साथ विस्तार से चर्चा किया गया।

शिक्षक  साहू के द्वारा बताया कि जब हमें अचानक से बुखार आने लगे जोड़ो पर दर्द हो आंखों में जलन हो शरीर पर लाल दाने दिखाई दे भूख न लगना थकान महसूस हो तो यह डेंगू के लक्षण है और अगर हमें तेज बुखार के साथ सिरदर्द,उल्टी होना शरीर सुस्त पड़ जाए पूरे शरीर मे कपकपी हो तो ये मलेरिया के लक्षण है। आम तौर पर दोनों के लक्षण एक जैसे होते है। डेंगू एडिस मच्छर के व मलेरिया मादा एनाफिलीज के काटने से होता है।

डेंगू मलेरिया होने पर इबुप्रोफेन या एस्प्रिन नामक दवाई कभी न दे इसके लेने से रक्त स्राव हो सकता है। डेंगू मलेरिया के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह से खून जांच करवा कर उपचार करे। उसके अलावा इससे बचने के लिए आसपास सफाई रखे गड्डो में पानी जमने न दे छत पर बाल्टी ड्रम आदि को खुले न छोड़े रात को सोते समय मच्छर दानी का उपयोग करे। आज के इस कार्यक्रम में संस्था प्रभारी श्रीमती चंद्रमणी रंगारी,संजीव शर्मा संकुल समन्वयक,उमाशंकर साहू, गीता गुणा,दानेश्वर यादव,एसएमसी सदस्य व पालक गण-गीता ठाकुर,रमशीला दीवान,संपति, प्रफुल्ल देवांगन,देवकी बघेल, मदन बघेल व अन्य लोग उपस्थित रहे।