एनएमडीसी के बांध फूटने से मची तबाही का मंजर देख सिहर उठें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज

0
22
  •  मलबे में दबी हैं दर्जनों गाड़ियां, मकान क्षतिग्रस्त 
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) द्वारा किरंदुल की पहाड़ी पर बनाए गए डेम ने जो तबाही नीचे स्थित बस्तियों में मचाई है, उसके खौफनाक मंजर आज भी मौके पर मौजूद हैं। सोमवार को प्रभावितों से मिलने और हालात का जा यजा लेने पहुंचे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं बस्तर के पूर्व सांसद दीपक बैज तबाही का मंजर देख सिहर उठे।पांच दिन पहले पहाड़ी पर स्थित एनएमडीसी का डेम भारी बरसात के चलते फूट गया था। बांध से छूटा सैलाब नीचे बस्तियों में जमकर तबाही मचा गया। कुछ लोग बह गए, घरों में रखा अनाज, कपड़े, रुपए बर्तन आदि भी बह गए, कई गाड़ियां बह गईं, दर्जनों फोर व्हीलर्स और टू व्हीलर्स मलबे में दब गए, कच्चे मकान ढह गए और पक्के मकान दरक गए।

तबाही के निशान पांच दिन बाद भी मौजूद हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व बस्तर के पूर्व सांसद दीपक बैज सोमवार को दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में बाढ़ प्रभावित लोगो से मुलाकात कर उनका हालचाल जानने पहुंचे। उन्होंने प्रभावित बस्ती में पैदल घूमकर हालात का जायजा लिया। प्रभावित महिलाओं ने रो रोकर दीपक बैज को अपनी त्रासदी सुनाई। हालात देख और लोगों की पीड़ा सुनकर दीपक बैज विचलित हो उठे। स्थिति का जायजा लेने के बाद दीपक बैज एनएमडीसी के सीजीएम से मुलाकात कर उनसे बाढ़ प्रभावितों को मुआवजा देने हेतु मांग की।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने एनएमडीसी के प्लांट 11सी का भी निरीक्षण किया। विगत दिनों इसी प्लांट का बांध क्षतिग्रस्त हुआ थाऔर जिसकी वजह से किरंदुल में बाढ़ के हालात बने थे।