आत्मसमर्पित नक्सली भी बस्तर ओलंपिक में दिखाएंगे अपनी खेल प्रतिभा का जलवा

0
13
  •  अंदरूनी गांवों के खिलाड़ियों की रहेगी बड़ी सहभागिता .
  • मुख्य सचिव जैन ने आयोजन हेतु दिए निर्देश 

जगदलपुर मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य शासन के वरिष्ठ उच्च अधिकारियों सहित बस्तर संभाग के कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और संबंधित अधिकारियों की बैठक में बस्तर ओलंपिक 2024 के सफल आयोजन सुनिश्चित करने निर्देश दिए।उन्होंने बस्तर ओलंपिक के लिए पंजीयन सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को समयपूर्व सुनिश्चित कर लेने कहा।

शासन द्वारा बस्तर के युवाओं और खेल प्रतिभाओं को मंच देने के लिए पहली बार बस्तर ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। बस्तर ओलंपिक में अंदरूनी ईलाके के अधिक से अधिक युवाओं की सहभागिता जरुरी है इसलिए पंजीयन में वृद्धि करने पर चीफ सेक्रेटरी ने जोर दिया है। पंजीयन को बढ़ाने के लिए सभी विभागों के मैदानी अमलों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा गया। स्थानीय बोली में वीडियो तैयार कर सोशल मीडिया में प्रसारित करवाने, उचित मूल्य दुकानों, ग्राम पंचायतों, हाट-बाजारों में बैनर-पोस्टर तथा मुनादी के जरिए प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश सीएस श्री जैन ने दिए। मुख्य सचिव श्री जैन ने बस्तर ओलंपिक 2024 के तहत ब्लॉक, जिला और संभाग स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए सभी आवश्यक तैयारी और व्यवस्थाएं समयपूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही आयोजन में खेल संगठनों की व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करने कहा।

ज्ञातव्य है कि बस्तर ओलंपिक 2024 के अंतर्गत एथलेटिक्स, व्हालीबाल, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, हॉकी, तीरंदाजी, कराते, बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग एवं रस्साकशी विधाएं सम्मिलित हैं। जिसमें हॉकी और वेट लिफ्टिंग स्पर्धाएं सीधे जिला स्तर पर होंगी। बस्तर ओलंपिक के अंतर्गत दो आयु वर्ग में प्रतियोगिता होगी, जिसके तहत 14 से 17 वर्ष जूनियर वर्ग एवं 17 वर्ष से अधिक कोई आयु सीमा नहीं सीनियर वर्ग में खिलाड़ी भाग ले सकेंगे। विकासखंड स्तर से विजेता खिलाड़ी जिला स्तर पर और जिला स्तर के विजेता खिलाड़ी संभाग स्तर पर भाग ले सकेंगे। बस्तर ओलंपिक में नक्सल घटनाओं में दिव्यांग हुए लोग और आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्यधारा से जुड़ चुके नक्सली सीधे संभाग स्तर पर शामिल हो सकेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एवं जेल मनोज पिंगुवा, प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास निहारिका बारिक, प्रमुख सचिव आदिम जाति कल्याण विभाग सोनमणि बोरा सहित विभिन्न विभागों के सचिव तथा वरिष्ठ उच्च अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान कलेक्टोरेट के एनआईसी कक्ष में कमिश्नर बस्तर डोमन सिंह, आईजी बस्तर सुंदरराज पी. और कलेक्टर हरिस एस ने बस्तर ओलंपिक के आयोजन संबंधी तैयारियों तथा व्यवस्था के बारे में जानकारी दी।