अपूर्ण गाय गोठान निर्माण का खामियाजा भुगत रहे किसान, आवारा पशु रात को खेत में घुस कर रहे चराई

0
489

जगदलपुर ।राज्य सरकार द्वारा नरवा घुरवा बाड़ी के अंतर्गत गाय गोठान का निर्माण सभी ग्राम पंचायतों में किया जाना था, किंतु बस्तर जिले के अधिकांश गाय गोठान आज भी अपूर्ण है।
पंचायत सचिवों द्वारा गाय गोठान का निर्माण कराया जाना था लेकिन सचिवों की लापरवाही के चलते अधिकांश गाय गोठा ने अपूर्ण है जिसका खामियाजा कृषकों को भुगतना पड़ रहा है। इसके अधूरे निर्माण के चलते कई स्थानों पर आज भी गायों को नहीं रखा जाता है जिसके चलते आवारा मवेशी कृषकों द्वारा लगाए गए रबि के फसलों को चट कर जा रहे हैं।

ग्राम पंचाय कोलचूर,आड़ावाल, जोनधरागुड़ा, चपटगड़ा, नारायण पाल, परचन पाल, बाघ पाल, टकरा गुड़ा के आसपास के कृषकों ने बताया कि इन दिनों वे सब्जी की खेती कर रहे हैं, लेकिन आवारा मवेशी रात के समय इन फसलों को चट कर जाते हैं जबकि सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में गोठान का निर्माण किया गया है किंतु इन आवारा मवेशियों को इन गाय गोठानो में नहीं नहीं रखा जाता है और कई गाय गोठान आज भी अधूरे हैं जिसके चलते रवि फसल लगाने वाले किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। सरकार की यह योजना कर्मचारियों की अनदेखी के चलते पूरी तरह से विफल होती जा रही है जहां एक और इस योजना के माध्यम से गोबर खरीदी कर स्व सहायता समूह द्वारा खाद बनाकर स्वालंबन की योजना भी जुड़ी हुई है कुछ स्थानों पर खाद बनाया जा रहा है किंतु महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि चारह दीवारी व पानी की व्यवस्था नहीं होने के चलते खाद बनाने में काफी परेशानी होती है, इस संबंध में कई बार जनपद पंचायत में शिकायत की गई है पर इस ओर भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।