नगरनार स्टील प्लांट प्रदेश सरकार चलाएगी और स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार – भूपेश बघेल

0
151

बस्तर में 12 उद्योग की होगी स्थापना

86 लाख मैट्रिक टन धान की हुई खरीदी

जगदलपुर – प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बबल अपने दो दिवसीय बस्तर प्रवास के दौरान बास्तानार विकासखंड के किलेपाल पहुंचे जहाँ बस्तर सांसद दीपक बैज,प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने जोशिला स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने किलेपाल में 150 करोड़ 46 लाख के 50 कायों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जिसमें आदिवासी बालक बालिका के लिए 250 सीटर दो छात्रावास का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने वहाँ एक सभा को संबोधित करते हए कई सौगाते भी दी। खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुकानार में मीनी स्टेडियम बनाने की घोषणा भी की।

आज किलेपाल में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार नगरनार स्टील प्लांट बड़े उद्योगपतियों के हाथों में बेचकर बस्तरवासियों के साथ धोखाधड़ी का काम कर रही है। प्रदेश की सरकार बस्तवासियों के साथ अन्याय नहीं होने देगी। प्रदेश की सरकार बस्तर के किसान व आदिवासियों के साथ है। श्री बघेल ने कहा कि नगरनार स्टील प्लांट अब प्रदेश सरकार चलायेगी इसके लिए विधानसभा में संकल्प पारित किया जा चुका है। नगरनार स्टील प्लांट मे स्थानीय लोगों को प्राथमिकता के आधार पर नौकरी दी जायेगी इसके लिए शीघ्र प्रक्रिया स्थानीय स्तर पर शुरू की जायेगी।

उन्होंने कहा कि बस्तर में 12 प्रकार के बोरे उद्योग की स्थापना को लेकर एमओय किया जा चुका है जिसको प्रक्रिया भी शीघ्र प्रारंभ की जायेगी। इन छोटे-छोटे उद्योग की स्थापना के लिए किसी आदिवासी की जमीन अधीग्रहित नहीं की जायेगी। शासकीय जमीनी पर उद्योग की स्थापना की जायेगी। इन उद्योगी में वानर के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। श्री बबेल ने कहा कि युवाओं को रोजगार देना स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में विकास करना हमारी प्राथमिकता है।

86 लाख मैट्रिक टन धान की हुई खरीदी: श्री बघेल ने कहा कि चुनाव के समय किसान भाईयों से जो वादा किया था उसे हमने पूरा किया। 2500 रूपए प्रति क्विंटन की दर से 86 लाख मेट्रिक टन रिकार्डतोड़ धान की खरीदी की गई है जो 20 वषों में कभी नहीं

श्री बघेल ने पूर्व मुख्यमंत्री को बहरूपिया बताते हए कहा कि भाजपाई किसानों के आन्दोलन के नाम पर नीटकी कर रही है। भाजपा अपने 15 वर्षों के कार्यकाल में किसानों के लिए किए एक भी वादे को पूरा नहीं कर पाई और आज प्रदेश के किसान खुशहाल है तो भाजपाईयों द्वारा आंदोलन के नाम पर नीटंकी कर किसानों को गुमराह करने का काम कर रही है। श्री बघेल ने कहा कि धान की तरह कोटा, कटकी की भी खरीदी समर्थन मूल्य पर की जायगी।

कुकानार में बनेगा मिनी स्टेडियमः मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के खेल प्रेमियों के लिए कुकानार में मिनी स्टेडियम निर्माण की सीगात भी दी इसके साथ नामरघुमर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने एक करोड़ की सागात भी दी।

कार्यक्रम स्थल पर बस्तर सांसद दीपक बैज, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, उजा विकास निगम के अध्यक्ष मिथलेश स्वर्णकार, मत्स्य विभाग के अध्यक्ष एमआर निषाद, प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बबेल, संसदीय सचिव रेखचंदजैन, ग्रामीण जिलाध्यक्ष बलराम मीय, शहर जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा, सांसद प्रतिनिधि सुशील मौर्य, अनवर खान, जनपद पंचायत बास्तानार अध्यक्ष बेकाराम भास्कर, उपाध्यक्ष श्यामबत्ती ठाकर, जोगेश्वर कश्यप, रंगबती कश्यप, बुधराम कवासी सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

प्रशासनिक अधिकारियों में बस्तर कमिश्नर जीआर चरेन्द्र, आईजी सुंदरराज पी, बस्तर कलेक्टर रजत बंसल, एसपी दीपक झा, जिला पंचायत सीईओ श्री चंदावाल, एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंदः मुख्यमंत्री भूपेश बबेल का दो दिवसीय प्रवास को लेकर बस्तर अंचल में सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद कर दी गई है। आईजी संदरराज पी ने बताया कि बस्तर संभाग के सभी पुलिस अधीक्षक को एलर्ट जारी करते हुए नक्सल प्रभावित इलाकों में गश्त बढ़ा दी गई है वही सभी थाना चीकियों को एलर्ट पर रखा गया है।

बस्तर एसपी दीपकझा ने बताया कि शहर के प्रवेश मार्ग पर विशेष चेकिंग की व्यवस्था की गई है। वाहना एवं संदिग्ध व्यक्तियों को विशेष जांच पड़ताल के बाद शहर में प्रवेश दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बास्तानार सहित सभी कार्य स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है |