शादी समारोह से लौटे एक ही परिवार के 5 सदस्य कोरोना संक्रमित

0
252

दो दिन पहले ही बिहार से लौटे थे, जिले में एक्टिव केस 1684

जगदलपुर –  जिले में बकावण्ड विकासखंड के उड़ीसा सीमा से लगा कोलाक्ल पंचायत के एक ही परिवार के 5 सदस्य कोरोना संक्रमित मिले है जो दो दिन पहले ही बिहार से शादी में शामिल होकर अपने गृहग्राम लौटे थे। बस्तर जिले में कोरोना संक्रमित के एक्टिव केस की संख्या 1684 है तो वही अब तक मरने वालों की संख्या 169 के करीब है। 13 हजार 8 सौ कोरोना संक्रमित मरीज कोरोना को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ हो चुके है।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। सप्ताह दिन के आंकड़ों पर नजर डाले तो रोजाना 170 से अधिक कोरोना संकमित मिल रहे है। जिला प्रशासन कोरोना की कड़ी को तोड़ने के लिए जिले की सीमाओं पर चौकसी के साथ शहर के चौक-चौराहों में भी कोरोना की जांच की जा रही है। कोरोना संक्रमण अब ग्रामीण इलाकों में भी दस्तक दे चुका है। प्रत्येक गांव में 2 से 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये गये है। ग्रामीण इलाकों में भी मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी पंचायतों में एलर्ट जारी किया जा चुका है। कलेक्टर के आदेशानुसार प्रत्येक पंचायतों में बाहर से आने वाले लोगों को तत्काल कोरोना जांच कर होम आईसोलेट किया जा रहा है।

बाहर से आने वाले पांच संकमितो की पहचान: कार्यालय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार करपावण्ड थाना अंतर्गत कोलावल पंचायत का एक परिवार के लगभग 12 से अधिक सदस्य शादी समारोह में 15 दिन पूर्व बिहार गये हुए थे। दो दिन पूर्व वापस लोटने के बाद वहां के पंचायत सचिव एवं सरपंच की सक्रियता के कारण तत्काल लोगों की जांच कराई गई। बताया जा रहा है कि 10 लोगों की कोरोना की जांच कराई गई जिनमें से 5 लोग संक्रमित पाये गये है। सभी को होम आईसोलेट किया गया है। शेष सदस्यों की भी जांच कराई जानी बाकी है। बताया जा रहा है कि संक्रमित होने वाला एक वाहन चालक भी शामिल है।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

जिला प्रशासन ग्रामीण इलाकों के लिए कोरोना जांच टीम गठित कर दी गई है। जिन ग्रामीण इलाकों में पॉजिटिव मरीज मिलने पर टीम उन इलाकों में पहुंचकर डोर टू डोर संपर्क कर जांच करने में जुटी है ताकि किसी प्रकार संक्रमण की कड़ी को तोड़ा जा सके।

बे-वजह घुमने वालों की संख्या बढ़ी: शहर के कुछ इलाकों में बेवजह घरों से निकलने वालों की संख्या दोतीन दिनों से बढ़ी है। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन ऐसे लोगों से अपील की है कि घरों से बाहर न निकले और शासन-प्रशासन का सहयोग करें।