स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए संविदा पदों पर भर्ती के लिए व्यापम की तर्ज़ पर हो परीक्षा -अरुण पाण्डेय्

0
632

● शिवसेना ने कहा: व्यापम की तर्ज़ पर परीक्षा के बदले सिर्फ़ साक्षात्कार क्यो ?

● कलेक्टर एवं सीईओ को सीधे साक्षात्कार के बदले परीक्षा कराने पर विचार चाहिए

शिवसेना / जगदलपुर । बस्तर जिले के स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संविदा पदों की भर्ती हेतु अभ्यर्थियों के साक्षात्कार लिए जा रहे हैं। स्थानीय कन्या पॉलिटेक्निक महाविद्यालय धरमपुरा जगदलपुर में साक्षात्कार का आयोजन किया जा रहा है।

ज़िले में नवीन स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों व्यवस्था किये जाने हेतु व्याख्याता (हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, जीव विज्ञान, वाणिज्य, रसायन, भौतिकी, सामाजिक अध्ययन), शिक्षक पूर्व माध्यमिक शाला (संस्कृत, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित), सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला विज्ञान और कला, प्रयोगशाला सहायक, प्रधान अध्यापक प्राथमिक शाला, प्रधान अध्यापक माध्यमिक शाला, कम्प्यूटर शिक्षक, ग्रंथपाल का भर्ती की जा रही है।

शिवसेना ने इस साक्षात्कार प्रक्रिया पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा हैकि बस्तर ज़िले के योग्य स्थानीय शिक्षित युवा बेरोगज़ारों को निष्पक्ष सरकारी सेवा में जाने का अवसर मिले इसके लिए रिक्त पदों के विरुद्ध में सीधे साक्षात्कार प्रक्रिया के तहत भर्ती प्रक्रिया ना करके व्यापम की तर्ज़ पर किसी लिखित परीक्षा के माध्यम से ही स्थानीय युवाओं की भर्ती का समर्थन किया है।

शिवसेना के ज़िला अध्यक्ष डॉ. अरुण पाण्डेय् ने कहा कि ज़िले में भ्रष्टाचार इस कदर व्याप्त हैकि नौकरी के लिए सीधे साक्षात्कार वाली विधि के चलते योग्य व्यक्ति को यह अवसर मिल पाना असंभव है। इस तरह भर्ती प्रक्रिया में धांधली होने की पूरी गूंगाइश है। उन्होंने कहा कि बस्तर के रोज़गार पे सिर्फ़ बस्तरियों का हक़ है और भर्ती प्रक्रिया में किसी तरह का पक्षपात ना हो इसके लिए व्यापम के तर्ज पर स्थानीय स्तर पर परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए।